आज जब राज्‍यसभा में संसद की कार्यवाही की जायेगी तो 53 ऐसे संसद भी होगे जिनके लिए इस कार्यवाही के दौरान विदाई समारोह भी होगा। राज्‍यसभा में इस वक्‍त 53 ऐसे सांसद है जो आज रिटायर होने वाले है। इन रिटायर होने वाले सांसदो में 16 सदस्‍य कांग्रेस के है जबकि 5 सदस्‍य बीजेपी के है।

जाहिर है कि आज के बाद राज्‍यसभा में भी कांग्रेस की ताकत कम हो जायेगी लेकिन इसके वाबजूद बीजेपी को इन सांसदों के जाने से कोई फायदा नही होगा। अगर आकड़ो के हिसाब से देखा जाये तो कागेंस तब भी लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी।

गौरतलब है कि राज्‍यसभा चुनाव में 11 सीटों के लिए सदस्‍य चुने जायेगे। खास बात ये है कि बीएसपी का कोई भी सदस्‍य इस वक्‍त लोकसभा में नही है जबकि राज्‍यसभा में सतीशचन्‍द्र मिश्रा सहित 6 सांसदों का कार्यकाल आज समाप्‍त हो जायेगा। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि इस चुनाव में बीएसपी कम से कम दो नेताओं को राज्‍यसभा में भेजेगी। इसके अलावा कांग्रेस और बीजेपी के कोटे में एक-एक सीट जा सकती है।  बाकी सीटों पर समाजवादी पार्टी के सांसदों का चुना जाना तय है। इन चुनावों में लोकसभा सदस्‍यों के अलावा तमाम राज्‍यों की विधानसभा के सदस्‍य भाग लेंंगे।

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें