केंद्रीय शहरी और विकास मंत्री वैंकया नायडू ने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत देश के 13 और शहरों को शामिल करने की घोषणा की है। एक कार्यक्रम के दौरान नायडू ने बताया कि इन 13 शहरों को भी स्मार्ट सिटी योजना का लाभ मिलेगा।

इसके पहले केंद्रीय मंत्री ने 13 नए शहरों को शामिल करने के संकेत दिए थे।

शुरू होगा ‘स्मार्ट सिटी पर’ काम, 13 शहरों को मिलेगी पहली किस्त

बता दें कि नए शामिल किये शहरों को सर्वे के दौरान जरुरी मानकों को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया है। मेरठ और रायबरेली को भी स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत जोड़ने की घोषणा जल्दी ही की जा सकती है।

केंद्रीय मंत्री का कहना था कि इन सिटीज में पानी की दिक्कत नहीं होगी और स्वच्छ्ता के मानकों के आधार पर सर्वे करके तमाम जानकारियों को जुटाया जा रहा है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार की सफलताओं को गिनाया।

केंद्रीय मंत्री के तमाम दावों के बावजूद जमीनी हकीकत कुछ और ही है। सर्वे होने के बाद से अभी तक इन तमाम शहरों में बुनियादी सुविधाओं का अभी भी अभाव है। पानी,बिजली और सड़क ये आम जनता की बुनियादी जरुरत है लेकिन अभी भी पर्याप्त बिजली और गर्मियों में पानी की किल्लत स्मार्ट सिटी योजना को सफल बनाने में बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। स्मार्ट सिटी विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण भी सबसे बड़ा मुद्दा है जिसको लेकर केंद्र को सोचने की जरुरत है। गत वर्ष भूमि अधिग्रहण पर केंद्र सरकार की किरकिरी हो चुकी है और इन सभी बड़ी समस्याओं को निपटाने के बाद ही ‘स्मार्ट सिटी योजना‘ एक सफल योजना बन पायेगी।

 

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें