भारतीय जनता पार्टी के एक साधारण कार्यकर्ता से राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का सफर तय करने वाले नितिन जयराम गडकरी वर्तमान मोदी सरकार में सड़क और परिवहन मंत्रालय संभाल रहे हैं। गडकरी को मोदी के सबसे ताकतवर मंत्रियों में से एक माना जाता है।
27 मई 1961 में नागपुर ज़िले में एक ब्रह्मण परिवार में जन्में नितिन गडकरी सोलहवीं लोकसभा में परिवहन मंत्री हैं, और दिसम्बर 2009 में भारतीय जनता पार्टी के नौवें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गये थे। वो आरएसएस के चहेते माने जाते हैं क्योंकि वो संघ के एक प्रतिबद्ध और निष्ठावान स्वयंसेवक हैं। उनके पिता जहाँ संघ के एक सामान्य कार्यकर्ता थे वहीं माता प्रचारक रहीं हैं। वो तीन बच्चों के पिता हैं, उन्होंने एलएलबी और एमकॉम तक की शिक्षा ली है।

राजनीतिक जीवनः

  • गडकरी ने 1976 में नागपुर विश्वविद्यालय में भाजपा की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की।
  • बाद में वह 23 साल की उम्र में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने।
  • 1995 में वे महाराष्ट्र में शिव सेना- भारतीय जनता पार्टी की गठबंधन सरकार में लोक निर्माण मंत्री बनाए गए और चार साल तक मंत्री पद पर रहे।
  • 1989 में वे पहली बार विधान परिषद के लिए चुने गए।
  • उससे पहले 1983 में वो चुनाव हार गए थे गडकरी 20 वर्षों तक विधान परिषद सदस्य रहें और आखिरी बार 2008 में विधान परिषद के लिए चुने गए।

मोदी सरकार के नम्बर 1 मंत्रीः

सड़क और परिवहन मंत्री के रूप में गडकरी की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है सड़क निर्माण में आई तेजी हैं, 2013 में रोजाना औसत 7 किलोमीटर हाइवे बन रहे थे, जो 2014 में गिरकर 2 किलोमीटर प्रतिदिन रह गया था गडकरी ने मोर्चा संभालने के बाद 30 किलोमीटर की लक्ष्य रखा था और अब रोजाना लगभग 20 से 21 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम हो रहा है।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने हर नए प्रोजेक्ट की कीमत का 1 प्रतिशत हरियाली के लिए अलग से रखने का फैसला किया। इसके अलावा 500 ट्रक टर्मिनल बनाने की योजना पर काम शुरू हुआ जिनके तहत ढाबे, सर्विस स्टेशन जैसी जगहों पर ट्रकों और ड्राइवरों के लिए सब सुविधाएं होंगी।

परिवह के साथ ही गडकरी के पास जहाजरानी मंत्रालय भी है, बीते 1 साल में 12 बड़े बंदरगाहों और शिपिंग की सरकारी कंपनियों ने 6 हजार करोड़ का मुनाफा कमाया।

हालांकि इस दौरान गडकरी कई बार अपने बयानों की वजह से विवादों में भी रहे, लेकिन उनके मंत्रालय के काम ने गडकरी को मोदी कैबिनेट का नंबर 1 मंत्री बना दिया है।

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भाजपा के वर्तमान अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व अध्यक्ष एवं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विट कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें