राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा लखनऊ स्थिति एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर को दी गयी सूचना के अनुसार राष्ट्रपति भवन के रखरखाव के लिए कुल 540 कर्मचारी नियुक्त हैं।

नूतन ने राष्ट्रपति कार्यालय के घरेलू कामकाज में लगे लोगों की संख्या तथा उसमे आने वाले खर्च की जानकारी मांगी थी। दी गयी सूचना के अनुसार इनमे 2 चीफ कुक, 1 चीफ बेकर तथा 1 हेड हलुवाई सहित 28 रसोईया, 04 हेड बटलर सहित 32 बटलर तथा 10 मसालची शामिल हैं। 1 हेड धोबी सहित 19 धोबी के अलावा 1 टेनिस कोच तथा 2 स्क्वाश कोच भी राष्ट्रपति भवन में कार्यरत हैं। यहाँ 37 ड्राईवर, 184 माली तथा 57 सफाईकर्मी काम करते हैं। इसके अलावा 4 आर्टिस्ट, 13 म्यूजियम सहायक तथा 2 ट्रेक्टर ड्राईवर भी हैं। इन सभी कर्मियों पर अक्टूबर 2017 में कुल 1.34 करोड़ रूपये का खर्च आया था।

बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस वक्त भारत के दौरे पर हैं। रविवार को नई दिल्ली पहुंचे नेतन्याहू को सोमवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद थे। नेतन्याहू ने इसे भारत और इजरायल की दोस्ती के नए दौर की शुरुआत कहा।

उन्होंने कहा, “पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे के बाद से यह सब शुरू हुआ। उसके बाद मैंने भारत का दौरा किया। यह मेरे, मेरी पत्नी के लिए और इजरायल के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोनों देश समृद्धि, शांति और प्रगति के लिए मिलकर काम करेंगे।”

राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम के बाद नेतन्याहू और उनकी पत्नी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोपहर में नेतन्याहू और पीएम मोदी की औपचारिक मुलाकात होगी और कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। दोनों दोपहर करीब 1 बजे संयुक्त बयान जारी करेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें