कुदरत का कहर भारत के कई राज्यों में कोहराम मचा रहा है. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार देर शाम आंधी-तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया. देश में आंधी-तूफान के कारण मौत का आंकड़ा बढ़ गया है.

देश के तमाम राज्यों में आंधी-तूफान का कहर बरपा है. उत्तर-प्रदेश उन राज्यों में शामिल है जो आंधी-तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और जहां जान-माल की काफी हानि हुई है. अभी तक पूरे देश में एक दिन में 62 लोगों की मौत हो गई है, इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं. अकेले उत्तर प्रदेश में मौत का आंकड़ा 38 पहुंच गया है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी:

दिल्ली एवं आस-पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते 2 लोगों की मौत हो गयी और 19 लोग घायल हो गये. इसके चलते विमान, रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से जुड़े सूत्रों ने बताया कि विमानों का परिचालन करीब ढाई घंटे तक प्रभावित रहा. तकरीबन 70 उड़ानों का अन्य स्थानों के लिये मार्ग परिवर्तित किया गया. उन्होंने बताया कि स्थिति रात करीब 9 बजे सामान्य हुई.

यूपी में सबसे ज्यादा मौतें:

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 38 लोगों की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गये. उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में 5 लोगों के, बुलंदशहर में 3, गाजियाबाद और सहारनपुर में 2-2 लोगों के मरने की सूचना है. वहीं इटावा, कन्नौज, अलीगढ़, संभल और नोएडा में 1-1 व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है.

देखते ही देखते जलकर राख हो गए 100 घर:

यही नहीं, उत्तर प्रदेश में संभल के राजपुरा में बिजली गिरने के चलते आग ने घरों को अपनी चपेट में ले लिया. देखते ही देखते 100 घर जलकर राख हो गए. रविवार को यूपी के फिरोजाबाद में आंधी-तूफान के साथ-साथ तेज बारिश और ओले भी गिरे. खराब मौसम को देखते हुए अलीगढ़ में 12वीं तक के सभी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया.

बाल-बाल बचीं हेमा मालिनी

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गये जिससे सड़क, रेल एवं वायु सेवाएं प्रभावित हुयीं. इस बीच भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी बाल-बाल बचीं. दरअसल, कल हेमा मालिनी मथुरा में थी, वापस आते समय उनके काफिले के आगे पेड़ गिर गया, लेकिन वक्त रहते ड्राइवर ने गाड़ी कंट्रोल कर ली और किसी भी प्रकार की हानि होने से बचाने में कामयाब रहा.

 मौसम का कहर एक नजर में: 

-उत्तर प्रदेश में तूफान से मरने वालों की संख्या 38 पहुंची. पूरे देश में मौत का आंकड़ा 62 पहुंचा. 

-बिहार के छपरा में आंधी-तूफान से 2 लोगों की मौत

-अगले चार दिनों में भी मौसम करवट बदल सकता है. मौसम विभाग की तरफ से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में तेज बारिश और तूफान की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, तेलंगाना में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

तेलंगाना में तूफान-बारिश के कारण 5 लोगों की मौत.

आंध्र प्रदेश में तूफान-बारिश के कारण 9 लोगों की मौत. श्रीकाकुलम में 7, विजयानगरम में 1 और कडप्पा में 1 की मौत.

इन राज्यों के लिए अलर्ट:

दिल्ली समेत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, मिजोरम, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं और तूफान का अनुमान जताया गया है.

मौसम: दिल्ली-NCR में धूल भरी आंधी और बारिश, यूपी के कई 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें