दिल्ली के मुख्मंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने आज केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से माफ़ी मांगी है. अरविन्द केजरीवाल के अलावा संजय सिंह, आशुतोष और राघव चड्ढा ने भी जेटली को चिट्ठी भेज कर माफी मांगी है. जेटली ने इन लोगों के खिलाफ मानहानि का केस किया था.

जेटली केजरीवाल पर किये 3 मानहानि के केस: 

गौरतलब है कि केजरीवाल ने जेटली के खिलाफ डीडीसीए में कथित भ्रष्टाचार को लेकर टिप्पणियां की थीं जिसके बाद जेटली ने आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज करा दिया था. केजरीवाल कई बार सार्वजनिक मंच से अरुण जेटली पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा चुके है. जिसके बाद जेटली ने केजरीवाल और उनके मंत्रियों पर मानहानि का दावा करने की चेतावनी दी थी.

उस समय केजरीवाल ने यह कह कर वित्त मंत्री को चुनौती दी थी कि केस खुलने से जेटली का भ्रष्टाचार सामने आ जायेगा. जिसके बाद अरुण जेटली ने उनके खिलाफ केस दर्ज करवा दिया था. बाद में इस मामले में कोर्ट ने केजरीवाल और उनके मंत्रियों को फटकार भी लगाई थी. इस बाबत आज केजरीवाल ने अरुण जेटली से माफ़ी मांग ली.

बता दे कि इससे पहले भी केजरीवाल नितिन गडकरी सहित कुछ अन्य लोगों से माफ़ी मांग चुके हैं.

बहरहाल अरुण जेटली ने केजरीवाल पर मानहानि के तीन केस किए हैं. पहला, डीडीए में भ्रष्टाचार के आरोप पर 10 करोड़ का मुकदमा, दूसरा मुख्यमंत्री दफ्तर पर रेड के मामले में जेटली का नाम घसीटने पर मुकदमा और तीसरा, केजरीवाल के वकील जेठमलानी द्वारा क्रूक कहने पर 10 करोड़ का मुकदमा.

केजरीवाल पर चल रहे अन्य मानहानि के मुकदमे:

इसके अलावा भी केजरीवाल पर मानहानि कई मुकदमे चल रहे हैं. आपको उन मामलों के बारे में बता रहे हैं जिनमें केजरीवाल को मानहानि के मुकदमों का सामना करना पड़ा.

शीला दीक्षित मानहानि मामला-

2013 में शीला दीक्षित के राजनीतिक सचिव पवन खेड़ा ने केजरीवाल पर केस किया. केजरीवाल ने टेलीवीजन शो और प्रदर्शन के दौरान शीला पर अभद्र टिप्पणी की थी.

अमित सिब्बल मानहानि मामला-

2013 में ही अमित सिब्बल ने भी केजरीवाल पर मानहानि का केस कर दिया. केजरीवाल ने उन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने एक दूरसंचार कंपनी की पैरवी करने के लिए अपने पिता के पद का फायदा उठाया.

नितिन गडकरी मानहानि मामला-

2014 में नितिन गडकरी ने केजरीवाल पर मानहानि का मुकदमा कर दिया. उन्होंने भारत के सबसे भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में नितिन गडकरी का नाम लिया.

अवतार सिंह भड़ाना मानहानि मामला-

केजरीवाल, अवतार सिंह भड़ाना से भी माफी मांग चुके हैं और इस केस में भी उन्हें राहत मिल गई थी. केजरीवाल ने 31 जनवरी 2014 को एक आपत्तिजनक बयान दिया था. इस बयान में उन्होंने कहा था कि भड़ाना देश के सबसे भ्रष्ट व्यक्तियों में से एक हैं.

सुरेन्द्र कुमार शर्मा मानहानि मामला-

2013 में सुरेन्द्र कुमार शर्मा ने उन पर केस किया था. आप का टिकट ना देने और अपने खिलाफ अभद्र टिप्पणी के आरोप में सुरेंद्र ने केजरीवाल पर मानहानि का केस किया था.

चेतन चौहान मानहानि मामला-

2016 में चेतन चौहान ने अपने खिलाफ अभद्र टिप्पणी के बाद केजरीवाल पर मानहानि का केस किया.

मजीठिया मानहानि मामला-

केजरीवाल ने मजीठिया के कथित तौर पर पंजाब के ड्रग माफ़िया के साथ संबंध होने के आरोप लगाए थे. अब इन्हीं आरोपों पर उन्होंने हाल में ही माफी मांग ली है.

मोदी सरकार के 4 साल में हुए 6 बड़े दलित आन्दोलन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें