चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली ईवीएम को लेकर एक बार फिर विवाद ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद बसपा सुप्रीमो ने ऐसे ही सवाल उठाये थे जिसपर चुनाव आयोग ने बसपा सुप्रीमो के दावों को ख़ारिज करने के साथ ही फटकार भी लगाई थी. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया है.

मध्य प्रदेश से ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर उड़ी अफवाह के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एक बार फिर बीजेपी पर निशाना साधा. अरविन्द केजरीवाल ने वीडियो ट्वीट कर पूछा कि क्या अभी भी कोई सबूत की गुंजाईश बची है. ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका पर मध्य प्रदेश कांग्रेस आज चुनाव आयोग से मिलेगी। 

केजरीवाल ने EVM में गड़बड़ी का लगाया आरोप

  • मध्यप्रदेश के अटेर विधानसभा में होने वाले उपचुनाव को देखते हुए मप्र की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ईवीएम का जायजा लेने पहुंची थीं।
  • उन्होंने ईवीएम और वीवीपीएटी (वोटर बेरिफायरबल पेपर अॉडिट ट्रेल) मशीन का निरीक्षण किया.
  • EVM का बटन नंबर 4 दबाने के बाद बीजेपी का सिम्बल प्रिंट हुआ.
  • कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बटन दबाने पर बीजेपी का चुनाव निशान ही प्रिंट हुआ है.
  • जिसपर अरविन्द केजरीवाल ने गड़बड़ी का आरोप लगाकर बीजेपी पर निशाना साधा.
  • लेकिन वास्तव में 4 नंबर पर बीजेपी के उम्मीदवार को जगह दी गई है और चुनाव अधिकारी ने 4 नंबर का बटन ही दबा दिया था, जिसके बाद बीजेपी का सिम्बल प्रिंट हुआ.
  • दरअसल VVPAT के इस्तेमाल के जरिये वोटर की मांग पर प्रिंट पेपर निकाला जाता है. चुनाव आयोग इस सिस्टम का उपयोग अधिक से अधिक करने का विचार कर रहा है. हाल में ही संपन्न हुए चुनावों के दौरान भी इसका इस्तेमाल हुआ था और चुनाव आयोग ने इसको आगे भी इस्तेमाल करने की बात कही है.

 

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ऐसी कोई भी गड़बड़ी EVM में संभव नहीं है और EVM तमाम प्रतिनिधियों और अधिकारियों की मौजूदगी में खोला जाता है. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक बार फिर बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया है कि EVM में गड़बड़ी हो सकती है और उस वीडियो को सबूत के रूप में पेश करने की बात कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के कई नेता ट्विटर पर इसको मुद्दा बना रहे हैं और EVM में गड़बड़ी की बात कर रहे हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें