नाबालिग के यौन शोषण केस में आसाराम पर ट्रायल कोर्ट आज सुबह 11 बजे फैसला सुनाएगी. यह फैसला जोधपुर केंद्रीय कारागार परिसर में सुनाया जाएगा। आसाराम के समर्थक दंगा न फैलाएं, इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। कारों और बसों में लोगों की तलाशी ली जा रही है और उनके परिचय पत्र चेक किये जा रहे हैं। ट्रेन यात्रियों पर भी RPF कड़ी नजर रख रही है। 

अदालत की कुछ देर में प्रक्रिया शुरू: 

कथावाचक आसाराम बापू पर नाबालिग केस में जोधपुर कोर्ट आज अपना फैसला सुनायेगी। मामले की सुनवाई शुरू हो गई है। यह फैसला जोधपुर केंद्रीय कारागार परिसर में सुबह 11 बजे तक सुनाया जा सकता है। आसाराम के समर्थक दंगा न फैलाएं, इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। कारों और बसों में लोगों की तलाशी ली जा रही है और उनके परिचय पत्र चेक किये जा रहे हैं। ट्रेन यात्रियों पर भी RPF कड़ी नजर रख रही है।

 LIVE UPDATES 

12.40 AM: आसाराम ने जेल में तबीयत खराब होने की शिकायत की, जेल के अंदर एंबुलेंस और मेडिकल स्टाफ भेजा गया. पर आसाराम को अस्पताल नहीं भेजा जायेगा.

10.42 AM: आसाराम सहित सभी आरोपियों को किया दोषी करार

09.34 AM: जोधपुर कोर्ट के फैसले से पहले आसाराम के फॉलोअर अहमदाबाद में प्रार्थना करते हुए.

09.14 AM: फैसला सुनाने वाले जज मधुसूदन शर्मा जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे. सुबह 10.30 बजे तक फैसला आने की उम्मीद है. जज के साथ बड़ी संख्या गाड़ियां भी जेल के अंदर गई हैं. आसाराम के आरोपियों के वकील ने कहा- हमें उम्मीद है फैसला अच्छा होगा.

8.41 AM: वाराणसी में आसाराम के आश्रम में उनके समर्थक प्रार्थना कर रहे हैं।

7.59 AM: राजस्थान से जोधपुर कोर्ट पहुंचे आसाराम समर्थक को पुलिस ने हिरासत में लिया। यह शख्स आसाराम के लिए फूलों का हार लाया था।

7.57 AM:  जज मधुसूदन शर्मा जोधपुर सेंट्रल जेल में बने कोर्ट पहुंचे, कुछ देर में फैसले का ऐलान होगा।

6.53 AM: आसाराम के समर्थकों को ध्यान में रखते हुए जेल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

जज मधुसुदन शर्मा सुनायेंगे फैसला:

एससी/एसटी विशेष अदालत के जज मधुसूदन शर्मा मुख्य आरोपी आसाराम और सह आरोपी आसाराम के सेवक शिवा, शरतचंद्र, प्रकाश व मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा आश्रम की हॉस्टल वॉर्डन शिल्पी को फैसला सुनाएंगे।

आसाराम पर लगी ये धाराए:

 आसाराम पर 13 फरवरी 2014 को चार्ज तय किए गए। चार्जशीट में आसाराम पर धारा 370 (4), 342, 354ए, 506, 509, 376, 376(2)एफ, 376 डी, 506, 509/34, 120बी, 109 के तहत आरोप तय किए गए। साथ ही पॉक्सो की धारा-5, 6, 7, 8 व 17 के तहत और जेजे एक्ट की धारा 23 व 26 के तहत भी आरोप तय हुए। गौर करने वाली बात यह है कि आसाराम के खिलाफ जिन धाराओं में केस दर्ज किया गया है उनमें उम्रकैद तक कि सजा का प्रावधान है।

दो हजार से अधिक जवान रहेंगे तैनात:

शहर के बस अड्डे, मुख्य बाजारों और प्रमुख होटलों के आस-पास सादा वर्दी में जवान तैनात कर दिए गए हैं जो लोगों की हर गतिविधियों पर नजरें रखे हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, शहर में दो दिन करीब दो हजार से अधिक पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। जोधपुर पुलिस के आग्रह पर रेलवे प्रशासन ने आरपीएफ की दो अतिरिक्त कंपनियां भी बुला ली हैं।

आश्रमों में देखरेख करने वालों के अलावा अन्य के प्रवेश पर रोक:

पुलिस ने आसाराम के जोधपुर के मणई स्थित आश्रम एवं आस-पास के दूसरे आश्रमों में देखरेख करने वालों के अलावा किसी अन्य प्रवेश पर रोक लगा दी है। आश्रम के आस-पास भी पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

हम नया तमिलनाडु बना रहे हैं: कमल हासन

गवाह महेंद्र ने बताया जान को खतरा, मांगी सुरक्षा:

आसाराम और उसके पुत्र नारायण साईं के खिलाफ केसों में गवाह महेंद्र ने अपनी और अपने परिवार को जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा मांगी है. पानीपत के गाँव सनौली में हरियाणा पुलिस सुरक्षा दे रही है. लेकिन उसने अर्ध सैनिक बल की सुरक्षा मांगी है.

साढ़े चार साल से हिरासत में:

21 अगस्त 2013 : जोधपुर के महिला थाने में विधिवत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू।
31 अगस्त 2013 : काफी मशक्कत के बाद आसाराम छिंदवाड़ा आश्रम से गिरफ्तार।
01 सितंबर 2013 : आसाराम को जोधपुर लाया गया
02 सितंबर 2013 : से ही न्यायिक हिरासत में है आसाराम
13 फरवरी 2014 : आसाराम के खिलाफ अदालत में आरोप तय किए गए
16 दिसंबर 2016 से विशेष अदालत में केस हुआ शुरू
07 अप्रैल 2018 : अंतिम बहस पूरी, फैसला सुरक्षित, फैसला के लिए 25 अप्रैल की तारीख
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें