देश में 2 दिन बैंक का काम ठप रहेगा. वेतन बढ़ाने को लेकर बैंकों में 30 और 31 मई को हड़ताल है. इसलिए जरूरी काम आप पहले ही निपटा ले. 

2 दिन ठप रहेगा काम:

बैंक कर्मचारी दो दिन की हडताल पर जा रहे हैं. आने वाली 30 मई और 31 मई को बैंकों ने हड़ताल का एलान किया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है. हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की वेतन में केवल दो फीसदी की बढ़त के विरोध में किया गया है.

क्या है मांग:

वेतन वृद्धि को लेकर बैंक कर्मी देशव्यापी हडताल करने वाले है. इससे पहले 5 मई आईबीए ने इस सम्बन्ध में बैठ की थी. बैठक में वेतन में 2 प्रतिशत की वृद्धि और अन्य सेवा शर्तों में सुधार के प्रस्ताव के मद्देनजर मजदूरी संशोधन सहित विभिन्न मांगों के लिए बैंक यूनियन में चर्चा की.

इस बारे में कर्मचारियों ने बताते हुए कहा कि पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जन-धन, नोटबंदी, मुद्रा और अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिये दिन-रात काम किया.

उन्होंने कहा , ‘इन सबसे उन पर काम का काफी बोझ बढ़ा.’ बैंक कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 फीसदी की वृद्धि की गयी थी. यह वेतन समीक्षा एक नवंबर 2012 से 31 अक्तूबर 2017 के लिये था.

युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के अंतर्गत आने वाले सभी 9 बैंक संगठन जैसे (AIBEA, AIBOC, NCBE, AIBOA, BEFI, INBEF, INBOC, NOBW, NOBO) ने मई के आखिर में 48 घंटों की हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है.

पांच मई को यूएफबीयू (युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस) और आईबीए (इंडियन बैंक एसोसिएशन) के बीच हुई बैठक में बैंक कर्मचारियों के लिए सिर्फ 2 फीसदी वेतन वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया जिसे यूएफबीयू ने ठुकरा दिया और अब इसके खिलाफ देशव्यापी हड़ताल का प्रस्ताव पास होने के बाद हड़ताल की जाएगी.

एसबीआई पर भी पड़ेगा असर 

अखिल भारतीय स्टेट बैंक अधिकारी संघ और अखिल भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्टाफ फेडरेशन UFBU के सदस्य हैं। इसलिए, यह संभावना है कि एसबीआई भी हड़ताल द्वारा कुछ हद तक प्रभावित होगा।

इसी तरह, एसबीआई ग्राहकों पर भी असर पड़ेगा, क्योंकि उनके वित्तीय संचालन हड़ताल के समय प्रभावित होंगे।

साफ है कि बैंकों की हड़ताल से लोगों को बैंक से पैसे निकालने-जमा करने, चेक जमा करने, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने, पासबुक अपडेट करवाने जैसे कई कामों के लिए 2 दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

लिहाजा अगर आपके जरूरी काम हैं तो इन्हें 30 मई से पहले ही कर लें.

CBSE 12th Results 2018: बोर्ड कल जारी करेंगा बारहवीं का रिजल्ट

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें