भारतीय नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने पार्सल सेवा में खामियां उजागर किया है। साथ ही कैग ने रेलवे से ग्राहकों की शिकायतों को कम करने के लिए पार्सल सेवा की गुणवत्ता में सुधार का आग्रह किया है।

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कैग ने संसद में सौंपी रिपोर्ट :

  • संसद को सौंपी एक रिपोर्ट में कैग ने बड़ी बात कही है।
  • कैग ने कहा कि रेलवे को अपनी यात्री परिवहन सेवा के विस्तार की जगह पार्सल व्यापार को बढ़ाने की आवश्यकता को पहचानना चाहिए।
  • आगे कैग ने कहा कि इसे एक अलग व्यवसाय के रूप में स्थापित करना चाहिए।
  • हालांकि उन्होंने पार्सल सेवा में सुधार के लिए बुनियादी ढांचे और अन्य संस्थागत व्यवस्थाओं को जगह देने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं।

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नहीं दिया जा रहा कोई विशेष जोर :

  • रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पार्सल सेवा को गैर-महत्वपूर्ण गतिविधि के तौर पर ही देखा जा रहा है।
  • इसमें बुनियादी ढांचे की क्षमता व सेवा की गुणवत्ता में वृद्धि और सुधार पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
  • कैग ने रेलवे को इस बाबत फटकार भी लगाया है।
  • कहा कि 2005-2006 में शुरू हुई पार्सल सेवा का कम्प्यूटरीकरण अभी भी कई स्थानों पर पूरा नहीं हुआ है।

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