देश का सबसे बड़ा घोटाला करने के बाद देश छोड़कर फरार हीरा व्यवसायी नीरव मोदी पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई ने संयुक्त रूप से नीरव मोदी के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस तीन घंटे तक चली छापेमारी में कई बेशकीमती चीजें बरामद हुई हैं।

बता दें कि जांच एजेंसियों को शनिवार को नीरव मोदी के मुंबई स्थित आवास समुद्र महल पर छापेमारी की। जहां से करोड़ों रुपये की पेंटिंग्स, 10 करोड़ रुपये की कीमत की अंगूठी और 1.4 करोड़ रुपये की घड़ी बरामद हुई है। बता दें कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 11 हजार चार सौ करोड रुपये का फ्रॉड करने के आरोप हैं। इन दोनों पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला चल रहा है।

पिछले महीने भी ED ने मारा था छापा

बता दें कि ED ने इससे पहले 24 फरवरी को भी छापा मारा था। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग कानून के जरिये नीरव मोदी ग्रुप की लगभग 21 संपत्तियों को सीज की थी। इनमें नीरव मोदी के फ्लैट, अलीबाग स्थित फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन और ऑफिस मुख रूप से शामिल थी। नीरव की ये सभी जमीनें मुंबई और पुणे में है। ईडी की तरफ से इनकी कीमत 523.72 करोड़ रुपये बताई गयी है। इससे पहले ईडी ने नीरव मोदी के 44 करोड़ रुपए के बैंक में जमा रूपये और शेयरों को फ्रीज किया था।

ये भी पढ़ेंः इंकलाबी नारों से ओतप्रोत देश के सच्चे सपूत थे भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव

9 लग्जरी कारें हुई जब्त :

इससे पहले ED ने फरार नीरव मोदी पर बड़ी कार्यवाई करते हुए उसके ठिकानों पर छापेमारी कर 9 लग्जरी कारों को सीज किया था। इनमें 1 रॉल्स रॉयस घोस्ट, 2 मर्सिडीज बेंज GL 350 CDI, पोर्शे की पनामेरा, 3 होंडा कारें, एक टोयोटा और एक टोयोटा इनोवा शामिल थी। इन सभी कारों की कुल कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। ED ने नीरव मोदी के म्युचुअल फंड और शेयर्स भी सीज किए थे। ED ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 94 करोड़ रूपए के शेयर और म्युचुअल फंड्स फ्रीज किए थे। इसमें नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपए के शेयर और म्युचुअल फंड सीज हैं। मेहुल चौकसी के 86.72 करोड़ रुपए के शेयर और म्युचुअल फंड को ED द्वारा सीज किया गया था।

ये भी पढ़ेंः किसानों की मांग को लेकर अन्ना हजारे एक बार फिर मैदान में

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें