राजस्थान और पश्चिम बंगाल में 29 जनवरी को हुए लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरु हो चुकी है। राजस्थान में अलवर और अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट तो पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था। इन चुनावों की मतगणना की शुरुआत से  अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस शुरुआत से आगे चल रही थी। इसके अलावा राजस्थान में मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर पहले बीजेपी आगे चल रही थी मगर अंतिम समय में वह पिछड़ गयी।

 

अगले पेज पर पढ़ें पूरी खबर :

भाजपा को लगा झटका :

तृणमूल कांग्रेस के गढ़ पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी करीब 19 हजार वोटों से आगे चल रही थी। राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 9,225 वोटों से आगे चल रही थी। यहाँ की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी सीटें जीतने वाली बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने शुरुआत से बढ़त बनाई हुई थी। राजस्थान और पश्चिम बंगाल  दोनों राज्यों में बीजेपी की प्रतिष्ठा दाँव पर लगी हुई है। यह उपचुनाव अजमेर से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ और मांडलगढ़ बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी का निधन होने के कारण हुआ था।

इस पार्टी को मिली जीत :

राजस्थान के अजमेर और अलवर लोकसभा सीट पर चल रहे उपचुनाव का नतीजा आ चुका हैं। अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह यादव को जीत मिली है। इन सीटों पर कांग्रेस ने वोटों की गिनती की शुरुआत से बढ़त बनाई हुई थी। इसके अलावा राजस्थान की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस को जीत हासिल हुई है। राज्य में साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा के लिए ये सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है। वहीँ पश्चिम बंगाल की विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी भाजपा को झटका लगा है। यहाँ पर टीएमसी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें