मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर भगदड़ (Mumbai Stampede) मच गई जिसमें अबतक 22 लोगों की मृत्यु हो गई. ये हादसा किन कारणों से हुआ इसके बारे में अभी भी कुछ कह पाना मुश्किल है. लेकिन हादसे के वक्त बड़ी सख्या में लोगों की मौजूदगी के कारण मरने वालों की संख्या में इजाफा जरुर हुआ.

फ़िलहाल, सरकार ने जाँच के दिए हैं और मुआवजे का ऐलान भी हो गया है. मरने वाले लोगों के परिजनों को 5 लाख रु और घायलों को सरकार की देखरेख में इलाज की बात भी कही गई. लेकिन इस हादसे की असली वजह अभी भी सामने नहीं है. वहीँ इस भगदड़ के बाद हुई मौतों पर राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है. रेलवे की लापरवाही एक बार फिर उजागर हुई है. इस फुट ओवर ब्रिज की मरम्मत के लिए कई बार रेलवे को लिखा गया लेकिन रेलवे ने इसपर ध्यान नहीं दिया. वहीँ एक और फुट ओवर ब्रिज पास कर रेलवे ने अपना कोटा पूरा करने का काम किया लेकिन ब्रिज का पता नहीं है.

कयासों का दौर जारी:

वहीँ हादसे को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं. इस भगदड़ में 22 लोगों ने जान गंवा दी. भगदड़ में 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर भी है.

  1. इस फुट ओवर ब्रिज के ऊपर एक शेड के गिरने को बड़ा कारण बताया जा रहा है. हादसे के वक्त हो रही बारिश की वजह से लोग तेजी से फुट ओवर ब्रिज पार करने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस के मुताबिक, उसी दौरान फुट ओवर ब्रिज के ऊपर बना शेड का एक हिस्सा टूट गया. इसी दौरान हल्ला मच गया और भगदड़ हो गई.
  2. दूसरी बात शार्ट सर्किट की भी कही जा रही है. शार्ट सर्किट की अफवाह के कारण लोगों में भगदड़ मच गई और इस कारण ये बड़ा हादसा हुआ.
  3. कुछ लोगों का कहना है कि ये बात फैली कि पुल पर किसी व्यक्ति को दिल दौरा पड़ गया है और वो यात्री पुल पर गिर गया है.
  4. वहीँ फुट ओवर के शेड पर कुछ लोगों के खड़े होने की बात भी कही जा रही है. कहा जा रहा है कि शेड पर खड़े लोगों में से कुछ का पैर फिसला जबकि कुछ लोग पुल तेजी से पार कर रहे थे.

असली कारण का पता नहीं चल सका है क्योंकि अब सरकारी जाँच के बाद भी इस हादसे के पीछे के कारणों का पता चल सकेगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें