वित्त मंत्री अरुण जेटली साल 2018 के आम बजट में बड़ा ऐलान कर सकते हैं, जिसका लक्ष्य हर परिवार को सस्ते हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम के जरिए इलाज की गारंटी देना होगा। इसके लिए सरकार बजट में यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम का ऐलान कर सकती है। साथ ही इसके लिए पहले साल 1800 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान भी किया जा सकता है। स्कीम के तहत जहां बीपीएल परिवारों को बहुत थोड़ी  रकम प्रीमियम के रूप में देनी होगी, वहीं सामान्य परिवारों को भी सस्ते प्रीमियम पर हेल्थ इन्श्योरेंस का लाभ मिल सकेगा।

Budget 2018: कर्मचारियों के लिए तोहफा, 20 लाख की टैक्स फ्री ग्रेच्युटी

सूत्रों के अनुसार  यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लेकर हेल्थ मिनिस्ट्री, फाइनेंस मिनिस्ट्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के लेवल पर बातचीत हो चुकी है। इसमें मोटे तौर पर यह सहमति है कि आम आदमी को राहत देने के लिए यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम की जरूरत है, जिसमें इनकम के आधार पर प्रीमियम तय किया जा सकता है। सरकार का मानना है कि जिस तरह से इलाज का खर्च बढ़ रहा है, ऐसे में लोअर  क्लास और मिडिल क्लास को सस्ते हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम के जरिए बड़ी राहत दी जा सकती है।

Budget 2018: रेलवे स्‍टेशनों पर एस्कलेटर-लिफ्ट की सुविधा

जनधन और सस्ती लाइफ और एक्सीडेंट इन्श्योरेंस स्कीम बनेगा मॉडल
सूत्रों के अनुसार जिस तरह से सरकार ने जनधन स्कीम के जरिए 38 करोड़ कस्टमर जोड़े हैं, साथ ही प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत कुल 18 करोड़ लोग जुड़े हैं। इन योजनाओं के तहत बीमाधारक को 1-2 लाख रुपए का इन्श्योरेंस कवर मिल रहा है। सरकार इन स्कीम्स की सफलता को देखते हुए अब हेल्थ इन्श्योरेंस कवर स्कीम भी लाना चाहती है। जिसके बाद सोशल सिक्युरिटी के तहत पूरा कवरेज देश का हर नागरिक उठा सकेगा।

Budget 2018: बनारस को चाहिए टैक्‍स- राहत और सस्‍ता- लोन

इनकम के आधार पर तय होगा प्रीमियम
यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत यह तय किया गया है प्रीमियम की राशि इनकम के आधार पर तय होगी। यानी जिस व्यक्ति की इनकम कम होगी उसे हेल्थ इन्श्योरेंस का लाभ लेने के लिए कम प्रीमियम देना पड़ेगा, जबकि ज्यादा इनकम वाले व्यक्ति को ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा। इसके लिए साल 2018-19 के बजट में 1800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है।

बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा

1000 रुपए से कम होगा प्रीमियम
अभी जनधन स्कीम के तहत बीमाधारक के लिए फ्री इन्श्योरेंस की सुविधा है, जबकि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 और 330 रुपए का प्रीमियम देना होता है। इसी तरह यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम में बीपीएल फैमिली को काफी कम प्रीमयम देना होगा, जबकि जो लोग बीपीएल कैटेगरी में नहीं आते हैं, उनको 1000 रुपए से कम सालाना प्रीमियम पर करीब 2 लाख रुपए का कवर मिल सकता है।
Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें