बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों असम राज्य में GST की 23वीं बैठक का आयोजन किया था. बता दें कि GST की इस बैठक में आम आदमी की रोजमर्रा से जुड़ी चीजों के दामों पर लगने वाले टैक्स को कम करने को लेकर चर्चा के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे. वहीँ अब कंपनियां 200 से ज्यादा उत्पादों का रेट कम करने के बाद इसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने की कोशिश में लगातार जुटी हुई हैं. जिसके तहत कंपनियां अपने उत्पादों की कीमत कम करने के साथ साथ पुरानी कीमत में ही ज्यादा सामान देने का काम कर रही हैं.

इन कंपनियों ने किया बदलाव

  • बता दें कि टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक बोर्नविटा, कैडबरी और ओरियो कुकीज बनाने वाली कंपनी मोडेलेज इंडिया अपने उत्पाद को लेकर थोड़ा बदलाव किया है.
  • ये कंपनी कुछ उत्पादों की कीमत घटाने के साथ साथ उत्पादों की मात्रा भी बढ़ा दे रही है.
  • वहीँ पुरानी कीमतों को लेकर वह कोई बदलाव नहीं कर रही है और इसमें 1, 2, 5 और 10 रुपये की रेंज कई सारे उत्पाद शामिल हैं.
  • इसका मतलब साफ़ है कि कंपनी आम आदमी कि जेब को देखते हुए ऐसा बदलाव कर रही है.
  • वहीँ इसके साथ ही हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी आम आदमियों की जेब पर विशेष ध्यान देते हुए इसी तरह की पहल कर रही है.
  • कंपनी ने अपने उत्पादों की कीमतों को घटा दिया है.
  • वहीँ साथ ही साथ साबुन और डिटर्जेंट पाउडर की पुरानी कीमतों में बदलाव के बजाय उनकी मात्रा में बढ़ोतरी कर दी है. रही है.

FMCG कंपनियों को अधिसूचना जारी:  

  • बता दें कि 16 नवंबर को उपभोक्ता विभाग के मेट्रोलॉजी डिवीजन ने सभी FMCG कंपनियों को अधिसूचना जारी की है.
  • जिसके मुताबिक इन कंपनियां अपने मौजूदा स्टॉक को पुराने एमआरपी पर नहीं बेच सकती हैं.
  • जी हाँ ऐसे उत्पादों पर इन्हें नया एमआरपी रेट दिखाना होगा.
  • बता दें कि इससे आम आदमी को इन उत्पादों पर घटे जीएसटी रेट का फायदा मिल सकेगा.
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें