महाराष्‍ट्र और गुजरात का स्‍थापना दिवस 1 मई को मनाया जाता है. 58 साल पहले दोनों राज्‍यों की स्‍थापना हुई थी. भारत की आजादी के समय यह दोनों राज्‍य बॉम्‍बे प्रदेश का हिस्‍सा थे. महाराष्‍ट्र में इस दिन को महाराष्‍ट्र दिवस, जबकि गुजरात में इसे गुजरात दिवस के नाम से भी जाना जाता है. 

बॉम्‍बे का हिस्सा थे महाराष्‍ट्र और गुजरात:

गुजरात और महाराष्‍ट्र दिवस आज है. 1960 में 1 मई को ही दोनों राज्‍यों की स्‍थापना हुई थी. गुजरात और महाराष्‍ट्र 1960 से पहले बांबे स्‍टेट का हिस्‍सा थे. 1 मई, 1960 को आधिकारिक रूप से दोनों को बांबे स्‍टेट से विभाजित करके इनका गठन किया गया था.

कैसे अलग हुए दोनों राज्य: 

कभी बॉम्‍बे प्रदेश में मराठी और गुजराती भाषा बोलने वाले सबसे ज्‍यादा हुआ करते थे. बाद में इसी भाषा के आधार पर अलग राज्‍य बनाने की मांग उठने लगी. गुजराती अपना अलग राज्‍य चाहते थे, वहीं मराठी भी अलग राज्‍य की मांग करने लगे थे.

उस दौरान राज्‍यों के पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत कई राज्‍यों का गठन किया गया था. इस अधिनियम के तहत कन्‍नड़ भाषी लोगों के लिए कर्नाटक राज्‍य बनाया गया, जबकि तेलुगु बोलने वालों को आंध्र प्रदेश मिला. इसी तरह मलयालम भाषियों को केरल और तमिल बोलने वालों के लिए तमिलनाडु राज्‍य बनाया गया. लेकिन मराठियों और गुजरातियों को अलग राज्‍य नहीं मिला था. इसी मांग को लेकर कई आंदोलन हुए.

इतना ही नहीं अलग होने की मांग के साथ दोनों राज्‍यों में बॉम्‍बे को लेकर भी मतभेद हुआ. मराठियों ने बॉम्बे की मांग की उनका आधार था, कि वहां पर ज्‍यादातर लोग मराठी बोलते हैं, जबकि गुजरातियों ने बॉम्बे की तरक्‍की में अपना योगदान जताते हुए अधिकार की मांग की. आखिरकार बॉम्‍बे को महाराष्‍ट्र की राजधानी बनाया गया.

राष्ट्रपति और पीएम ने दी बधाई:

दोनों ही राज्‍यों के स्‍थापना दिवस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों ही प्रदेश की जनता को ट्विटर के जरिये बधाई दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरातियों को गुजरात दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया ‘गुजरात दिवस की बधाई. गुजरात के लोग सादेपन और कारोबारी उमंग के लिए जाने जाते हैं. गुजरात ने हमारे देश के इतिहास में, खासकर स्‍वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई. गुजरात ऐसे ही देश के विकास में अहम योगदान देता रहे’.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्‍ट्र दिवस के अवसर पर ट्वीट करके कहा ‘महाराष्‍ट्र दिवस के मौके पर प्रदेश की जनता को बधाई. मैं महाराष्‍ट्र की प्रगति और समृद्धि की कामना करता हूं. प्रदेश नई ऊंचाई पर पहुंचे और देश के विकास में अहम योगदान देता रहे’.

वहीं राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट करके गुजरात और महाराष्ट्र दिवस की बधाई दी.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्‍ट्र दिवस पर ट्वीट करके कहा ‘महाराष्‍ट्र दिवस पर महाराष्‍ट्र की जनता को बधाई. आने वाले वर्षों में प्रदेश समृद्ध बने और विकास करे’.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें