भारतीय रेल से हर रोज करोड़ो लोग एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए सफ़र करते हैं। भारतीय रेलवे भी यात्रियों से इसके एवज में काफी पैसे लेता है और लंबी यात्रा करने वाले लोगो को खास सुविधाएँ देता है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें भारतीय रेलवे की एक ट्रेन में खाना बनाने वाला रसोइया कुछ ऐसा काम करते दिख रहा है जिसकी कल्पना किसी ने कभी नहीं की होगी।

ठेकेदार पर लगाया गया जुर्माना :

कुछ दिनों पहले भारतीय रेलवे की एक ट्रेन की टॉयलेट से वेंडरों द्वारा चाय और कॉफी में पानी मिलाने का वीडियो वायरल हुआ था। रेल मंत्रालय ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए बड़ी कार्रवाई की है। ट्रेन के टॉयलेट से चाय और कॉफी के लिए पानी भरने वाले वीडियो को रेलवे ने सही मानते हुए ठेकेदार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। घटना पर रेलवे ने कहा कि ये मामला सिकंदरबाद रेलवे स्टेशन पर चेन्नई सेंट्रल-हैदराबाद चारमीनार एक्सप्रेस का है। इसमें जांच के बाद वेंडर को दोषी पाए जाते हुए कार्रवाई की गई है। इसके अलावा रेलवे ने सिकंदराबाद एवं काजीपेट के बीच के खंड पर काम करने वाले ट्रेन साइड वेंडिंग कांट्रैक्टर पी शिवप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की। उसके ऊपर भी एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

 

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=vVfDChdjd6s” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

 

ये भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: आज मोदी-योगी और राहुल की रैलियों का ‘महासंग्राम’

 

2017 का है वीडियो:

दरअसल ये पूरी घटना दिसंबर 2017 की है और पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा था। इसके बाद रेल मंत्रालय ने हरकत में आते हुए यह सख्त कदम उठाया है। हालाँकि ऐसा पहली बार नहीं है कि रेलवे के खान-पान को लेकर सवाल उठें हों। पहले से भी कई बार काफी गंभीर शिकायतें आती रही है। लेकिन इस मामले के सामने आने के बाद एक बार फिर से रेलवे के कामकाज पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सरकारें भले बदल रही हों मगर भारतीय रेल की स्थिति आज भी जस की तस बनी हुई है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें