प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर है. जिसके पहले पड़ाव में वे स्वीडन पहुंचे. स्टॉकहोम पहुँचने पर खुद स्वीडिश पीएम स्टेफान लोफवेन ने एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया.

विदेश में भी पीएम नरेन्द्र मोदी के फैन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर है. जिसके पहले पड़ाव में वे स्वीडन पहुंचे. स्टॉकहोम पहुँचने पर खुद स्वीडिश पीएम स्टेफान लोफवेन ने एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया. यह दौरा व्यापारिक और निवेश कि दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

 बीती रात प्रधानमंत्री मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे जहां स्वीडिश पीएम ने परंपरा तोड़कर एयरपोर्ट पर ही उनका भव्य स्वागत किया. पिछले 30 सालों में यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम स्वीडन के दौरे पर है. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी स्वीडन गए थे. अपने इस दौरे पर पीएम मोदी भारत नार्डिक सम्मलेन में हिस्सा लेंगे और व्यापार एवं निवेश सम्बन्धी कई जरुरी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करेंगे.

विदेश में भी पीएम मोदी के फैन:

           स्टॉकहोम एयरपोर्ट पहुँचते ही स्वीडिश पीएम के साथ साथ पीएम मोदी से मिलने सैंकड़ों कि तादात में भारतीय पहुंचे. पीएम मोदी से मिलने का उत्साह उनमें देखते ही बन रहा था. पीएम ने भी अपने फैन्स को निराश  नहीं किया और उन के करीब जाकर हाथ मिलाया और अभिनन्दन किया. उनके सभी बच्चे , युवा और बुजुर्ग हाथ मिलाने और उनके साथ सेल्फी लेने के लिए उत्साहित दिखे.

खास है यह दौरा:

        16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा पर हैं जिसमें वे दो देशों का दौरा करेंगे. स्वीडन में निवेश सम्बन्धी मीट के बाद वे लंदन के लिए रवाना होंगे. अपनी ब्रिटेन यात्रा में पीएम मोदी व्यापार एवं निवेश सम्बन्धी कई जरुरी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए प्रयास करेंगे. लंदन में वे राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन में भी शामिल होंगे. भारत वापसी से पहले मोदी कुछ वक़्त जर्मनी में भी बितायेंगे.

          इस सम्मलेन मे सभी नार्डिक देशों कि हिस्सेदारी रहेगी और डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे तथा स्वीडन के प्रधानमंत्री भारत-नार्डिक सम्मलेन में शामिल होंगे.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें