प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद महात्मा गांधी की जयंती को ‘राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस’ बना दिया था. अब एक और फैसले के साथ बापू के सम्मान में यह दिन ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में भी मनाया जायेगा.

2 अक्टूबर को नहीं मिलेगा ट्रेनों में नॉनवेज खाना:

रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव के चलते अब 2 अक्टूबर यानी की गांधी जयंती के दिन ट्रेनों में यात्रियों को नॉनवेज खाने को नही दिया जायेगा.

2 अक्टूबर साल 2018 से 2020 में ट्रेनों में नॉनवेज खाना न देने के आदेश की मंजूरी मिलने पर इस दिन को देश में ना केवल राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस तौर पर बल्कि महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा.

स्वच्छता दिवस के बाद शाकाहार दिवस:

वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने भी साल 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर विशेष समारोह रखने की योजना बनाई है. जिसकी तैयारियों पहले हुई शुरू कर दी गयी.

इसके लिए महीने की शुरुआत में ही राष्ट्रीय समिति की बैठक भी हुई. जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी.

2 अक्टूबर में ट्रेनों में नॉनवेज ना मिलने के अलावा भी गांधीजी के सम्मान में विभिन्न स्टेशनों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को एक विशेष नमक रेल चलाने की योजना भी बनाई गयी है.

2020 गाधी जंयती की तैयारियों में जुटी बीजेपी: 

इसके साथ ही महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें जारी करने की योजना भी बनाई गयी है. जिसके लिए रेलवे बोर्ड ने संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी मांगी है.

इसके अलावा रेलवे प्रशासन ने महात्मा गांधी से जुड़े सभी रेलवे स्टेशनों में विशेष पेंटिंग्स लगाने की भी मांग की है।

इन स्टेशनों में डिजिटल म्यूजियम भी बनाए जाएंगे, जिनकी सहायता से राष्ट्रपिता की गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी.

साथ ही रेलवे सभी स्टेशन और भवनों में गांधी की पेंटिंग्स लगाने की मांग की गयी है.

दुनिया का समुद्री सफर पूरा कर वापस लौट रही भारतीय महिला नाविक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें