कर्नाटक चुनाव से पहले राज्य के एक समुदाय विशेष के वोटबैंक को आकर्षित करने के लिए भाजपा और कांग्रेस एड़ी-छोटी का जोर लगा रही है. कर्नाटक में भाजपा के सबसे बड़े वोटबैंक माने जाने वाले लिंगायत समुदाय को कांग्रेस ने अपने पक्ष में करने के लिए एक अहम कदम उठाया था. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के लिंगायत को एक अलग धर्म का दर्जा देने का एलान करने के बाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लिगायतों को अलग दर्जा देने से मना कर दिया.

12 मई को होने है कर्नाटक विधानसभा चुनाव:

कर्नाटक में वीरशैव-लिंगायत समुदाय को अलग धर्म और अल्पसंख्यक का दर्जा देने के सिद्धारमैया सरकार के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी मिलना मुश्किल है. मंगलवार को यहां चुनावी दौरे पर पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसके संकेत दिए हैं. उन्होंने इसे बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनने से रोकने की साजिश बताया है. बता दें कि राज्य में 12 मई को विधानसभा चुनाव हैं. नतीजे 15 मई को घोषित किए जाएंगे.

लिंगायत और वीरशैव लिंगायत मुद्दे को लेकर शाह ने साफ कर दिया है कि उन्हें अलग धर्म का दर्जा केंद्र सरकार नहीं देने वाली है. अमित शाह ने कहा कि लिंगायत समुदाय के सभी महंतों का यह कहना है कि समुदाय को बंटने नहीं देना है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि जब तक बीजेपी की सरकार है किसी भी तरह का बंटवारा नहीं होने देंगे.

सिद्धारमैया सरकार ने किया था लिंगायत को अलग दर्जा देने का ऐलान:

कर्नाटक चुनावी दौरे के दौरान अमित शाह ने वीरशैव लिंगायत के महंतों से कहा कि लिंगायत समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने की राज्य सरकार की सिफारिश को केंद्र सरकार नहीं मानेगी. वहीं, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने के सुझाव को सिद्धारमैया सरकार की मंजूरी पर कहा कि यह येदियुरप्पा जी को कर्नाटक का सीएम बनने से रोकने की रणनीति है. वे लिंगायत वोटों का धुव्रीकरण चाहते हैं, लेकिन समुदाय इसे लेकर जागरुक है. चुनाव के बाद बीजेपी अपना रुख स्पष्ट करेगी.

साथ ही अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस भ्रष्टाचार का प्र‍तीक बन गई है. बता दें कि कल यानी अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने लिंगायत मठों का दौरे किया साथ ही चित्रदुर्ग में करीब 43 मिनट तक प्रभावशाली दलित मठ शरना मधरा गुरु पीठ के महंत मधरा चेन्नैया स्‍वामीजी से मुलाकात की थी।

अन्य पिछड़ा वर्ग के कन्वेंशन को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने 70 सालों में गरीब और पिछड़ा वर्ग के लिए कुछ नहीं किया है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि पार्टी ने अन्य पिछड़ा वर्ग का उपयोग सिर्फ वोट बैंक और चुनाव के लिए किया है. उन्होंने गरीबों के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया.

अमित शाह ने कहा कि भाजपा की सरकार ने ओबीसी को ध्यान में रखते हुए 116 योजनाएं बनाई है. उन्होंने बताया की कर्नाटक में बीजेपी की सरकार न होने से केंद्र योजनाएं कर्नाटक तक नही पहुँच पा रही लेकिन अब कर्नाटक में बीजेपी की सरकार आने से वहां के समुदाय भी केंद्र की योजनाओं का फायदा उठा पाएंगे.

 

कैग रिपोर्ट: केजरीवाल सरकार पर उठे सवाल, बाइक व स्कूटर से बांटा गया राशन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें