बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है.

येदियुरप्पा ने राजभवन में ली शपथ:

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार की सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राज्यपाल वजूभाई वाला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है. उनके स्वागत के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बज रहे थे.

आज सिर्फ येदियुरप्पा ने ही शपथ ली. मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा. वहीं इससे पहले कर्नाटक का नाटक सुप्रीम कोर्ट में रात भी चला. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार कर दिया है.

कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती

बीएस येदियुरप्‍पा के शपथ ग्रहण समारोह के LIVE UPDATES

– सिद्धारमैया ने कहा कि हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि कैसे बीजेपी संविधान के खिलाफ जा रही है. उन्हें संसद पर भरोसा नहीं है. कर्नाटक में 222 विधायक हैं. शपथ लेने से पहले उनके पास 112 विधायकों की सूची पेश की है. सुप्रीम कोर्ट फैसला कहता है कि संख्‍या जरूरी है ना की सबसे बड़ी पार्टी नहीं.

– येदियुरप्पा कर्नाटक के बड़े लिंगायत नेता हैं. पहली बार 2007 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में छोड़नी पड़ी.

– बेंगलुरु: कांग्रेस और जेडीएस के विधायक विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के लिए ईगलटन रिज़ॉर्ट से निकले

– कर्नाटक के 25वें मुख्‍यमंत्री के तौर पर बीएस येदियुरप्‍पा ने ली सीएम पद की शपथ.

– बीएस येदियुरप्‍पा ने राजभवन में ली मुख्‍यमंत्री मंत्री पद की शपथ.\

राजभवन पहुंचे येदियुरप्पा:

– कर्नाटक: बीएस येदियुरप्‍पा मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राजभवन पहुंचे, थोड़ी देर में लेंगे शपथ

– कर्नाटक: मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले बीएस येदियुरप्‍पा ने मंदिर में की पूजा-अर्चना

-अनंत कुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि सभी उदाहरण राज्यपाल के फैसले के साथ हैं. हमें समर्थन मिलेगा, हम फ्लोर टेस्‍ट में अपना बहुमत साबित करेंगे.

— राजभवन के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लगाए वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे, थोड़ी देर येदियुरप्‍पा लेंगे शपथ

– बीएस येदियुरप्‍पा के शपथ ग्रहण समारोह में जेपी नड्डा, प्रकाश जावड़ेकर और धर्मेंद्र प्रधान पहु्ंचे.

– कर्नाटक: बीएस येदियुरप्‍पा राजभवन में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए घर से हुए रवाना.

नरेंद्र मोदी और अमित शाह नहीं रहेंगे मौजूद:

-येदियुरप्पा के शपथग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद नहीं रहेंगे. बताया जा रहा है कि सबकुछ आख़िरी पल में हुआ, ऐसे में इनका जाना मुश्किल है.

– शपथग्रहण का न्योता मिलने के बाद येदियुरप्पा के घर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई. अचानक उनके घर के सामने पुलिस तैनात हो गई, रातों रात शपथ ग्रहण की तैयारियां होने लगीं. इंविटेशन कार्ड से लेकर तमाम तैयारियां रात में ही होती रहीं.

– येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण से पहले राजभवन के बाहर उनके समर्थकों का जुटना शुरू हो गया है. पारंपरिक वेसभूषा में ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे कई कलाकारों ने वहां डांसकर अपनी खुशी जताई.

– राजभवन के ग्‍लास हाउस में होगा शपथ ग्रहण समारोह

– कर्नाटक के बेंगुलरु में बीएस येदियुरप्‍पा के घर के बाहर समर्थकों की भीड़ जुटना शुरू. सुबह नौ बजे लेंगे शपथ.

– बेंगलुरु में इस शपथ समारोह की तैयारी पूरी हो गई है.

– शपथ ग्रहण समारोह में क़रीब 2000 लोग शामिल होंगे.

– सिर्फ़ येदियुरप्पा ही सीएम पद की शपथ लेंगे.

– एक तरफ़ बीजेपी में शपथग्रहण की तैयारी चल रही थी तो दूसरी तरफ़ यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने सड़क पर उतर गए. जेडीएस भी कर्नाटक में विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रही है

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे इस मामले की फिर से सुनवाई करेगा और शुक्रवार को सुनवाई से पहले कोर्ट ने येदियुरप्पा की वो चिट्ठी मंगवाई है जो उन्होंने गवर्नर को लिखी है.

कर्नाटक के सीएम बने येदियुरप्पा, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें