लोकसभा की चार और विधानसभा की नौ सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. वोटों की गिनती जारी है. लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर और नगालैंड है. वहीं विधानसभा की जिन दस सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे, उसमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट भी शामिल है.

इन लोकसभा सीटों के आज नतीजे:

लोकसभा सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नागालैंड लोकसभा सीट है. कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है. तो पालघर सीट पर बीजेपी और शिवसेना आमने सामने हैं. कैराना में सीएम योगी की साख दांव पर है तो पालघर और भंडारा गोंदिया सीट पर सीएम देवेंद्र फडणवीस की प्रतिष्ठा दांव पर है.

यूपी की कैराना:

लगातार बढ़त बना कर रखने वाले वाली आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने कैराना लोकसभा उपचुनाव में जीत दर्ज करवा दी हैं. उन्होंने भाजपा की मृगांका सिंह को भारी मतो से हराया.

समाजवादी और आरएलडी गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन का मुकाबला भाजपा की मृगांका सिंह से था. तबस्सुम हसन ने मृगांका सिंह को 55 हजार वोटो से हराया.

परिणाम आने से पहले ही मृगांका सिंह ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी.

महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर:

भंडारा-गोंदिया: 

यहाँ एनसीपी बढ़त पर हैं.  इस सीट पर बीजेपी पिछड़ती जा रही हैं.

3 राउंड तक गोंदिया-भंडारा लोकसभा सीट पर एनसीपी उम्‍मीदवार मधुकर कुकड़े को 51219 वोट मिले हैं.

वहीं बीजेपी के उम्‍मीदवार हेमंत पटले को 48382 वोट मि‍ले हैं.

पालघर:

महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीवार जीत गए हैं. बीजेपी ने यहां शिवसेना को हराया है.  बीजेपी की तरफ से गावित राजेंद्र में इस सीट पर जीत दर्ज करवाई.

पालघर की आदिवासी बहुल सीट पर शिवसेना और बीजेपी में कड़ी टक्‍कर थी. यहां बीजेपी उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं.

नौवें दौर तक बीजेपी के गावित राजेंद्र शिवसेना के श्रीनिवास चिंतमान वानागा से 17843 मतों से आगे रहे.

सुबह 11:10 तक पालघर में 8 राउंड के बाद बीजेपी के उम्‍मीदवार राजेंद्र गावित को 91795 मिले.

वहीं श‍िवसेना को 73387, बहुजन विकास आघाडी (बीवीए) को 62187 और कांग्रेस को 19920 वोट मिले. बीजेपी के उम्‍मीदवार 18 हजार वोटों से आगे चल रहे थे.

नागालैंड लोकसभा:

नागालैंड की एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आज मतदान जारी हैं. इसमें भाजपा समर्थित एनडीपीपी बढ़त पर हैं. कांग्रेस के समर्थन वाले दल एनपीएफ से भाजपा समर्थित एनडीपीपी 34669 वोटों के साथ बढ़त पर हैं

शुरूआती रुझानों में एनडीपीपी उम्‍मीदवार 1,12,337 वोट से आगे चल रहे थे. बाद मेें नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) 11000 वोट से आगे हो गया. हालांं‍कि तोखेयो ने फिर 34,669 वोटों से बढ़त बना ली. वह येपथोमी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस की ओर से उम्मीदवार हैं.

यहां मौजूदा मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के इस्तीफ से खाली हुई नगालैंड सीट पर 28 मई को उपचुनाव हुआ था.

इस सीट पर सिर्फ दो ही उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य की यह इकलौती लोकसभा सीट है. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के समर्थन वाली नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और बीजेपी के समर्थन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवारों के बीच है.

4 लोकसभा सीटें-                      साल 2014             अब
1. कैराना (यूपी)                        भाजपा                   लोकदल (जीत)
2. पालघर (महाराष्ट्र)                भाजपा                   भाजपा (जीत)
3. गोंदिया (महाराष्ट्र)                भाजपा                   एनसीपी (आगे)
4. नगालैंड                                 एनडीपीपी              एनडीपीपी (आगे)

किन 10 विधानसभा सीटों के आएंगे नतीजे?

आज जिन विधानसभा सीटों हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाने हैं उनमें कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर सीट, उत्तर प्रदेश की नूरपुर सीट, बिहार की जोकीहाट सीट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली सीट, केरल की चेंगानूर सीट, मेघालय की अंपति सीट, पंजाब की शाहकोट सीट, उत्तराखंड की थराली सीट और पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट शामिल हैं.

बिहार उपचुनाव: आरजेडी उम्मीदवार 41224 वोटों से जीता

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें