दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में पुस्तक प्रेमियों के पहुंचने का दौर जारी रहा। वही आज पुस्तक प्रेमियों का सेल्फी लेने का क्रेज काफी दिखा। दरअसल आज लोकगीत की गायिका मालिनी अवस्थी प्रगति मैदान पहुंची। इस दौरान उन्होंने लोकगीत गाकर के जरिये लोगों का मन मोह लिया।

कल होगा मेले का समापन

बीते दिनों से दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेला का आय़ोजन किया जा रहा है। जिसमें आज शिरकत करने पहुंची लोकगीत का गायिका मालिनी अवस्थी प्रगति मैदान पहुंचा।  इस दौरान उन्होंने गीत गाकर लोगों का मन मोह लिया। दरअसल रविवार को मेले का समापन हो रहा है।  इसी समापन को देखते हुए वहां आने वालों की सख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।।

बड़े से बड़े प्रकाशक मेले में पहुंचे

गौरतलब है कि इस साल कई बड़े प्रकाशक अपनी नई किताबें लेकर यहां पहुंचे हैं. पुस्तक मेले में हर आयु वर्ग के पाठकों की रुचि के मुताबिक किताबें उपलब्ध हैं. खास बात यह है कि इस बार मेले में पाठकों को हिंदी और अंग्रेजी के किताबों के अलावा ओडिया, तेलुगु और कन्नड़ समेत देश की विभिन्न भाषाओं में भी किताबें मिलेंगी.

400 से ज्यादा देशी और विदेशी प्रकाशन मेले में लिये हिस्सा

इस बार मेले में 400 प्रकाशन से ज्यादा देशी और 40 विदेशी प्रकाशन भी हिस्सा ले रहे हैं. शनिवार को ही प्रगति मैदान में ही पुस्तक मेले के साथ ही नक्षत्र एक्सपो की भी शुरुआत की गई है. इसमें यहां आने वाले लोगों को ज्योतिषाचार्य, रत्नों के ज्ञाता, टैरो कार्ड रीडर और वास्तुशास्त्री मौजूद रहे।

मेले में 40 देशों से 800 से अधिक प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं। 26वें पुस्तक मेले का शुभारंभ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को करना था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से वे नहीं पहुंच सके थे। उनके स्थान पर उनका वीडियो संदेश प्रसारित किया गया।

यूरोपीय संघ के राजदूत टोमाश कोजलौस्की ने बतौर विशिष्ट अतिथि प्रौद्योगिकी के दौर में भी किताबों की भूमिका को अहम बताया। उन्होंने कहा कि इंटरनेट या प्रौद्योगिकी कभी भी किताबों का स्थान नहीं ले सकती। किताबें प्रौद्योगिकी से कहीं अहम हैं और हर युग में ज्ञान बढ़ाने का काम करती हैं। नौ दिन का यह मेला कल यानी 14 जनवरी को खत्म होगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें