प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के बजट सत्र के पहले चरण में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की। पीएम ने विपक्ष के जोर हंगामे के बीच लोकसभा में बोलना शूरू किया। विपक्ष का कहना था कि उसे अपनी बात कहने नहीं दिया जा रहा है और उसकी आवाज को दबाया जा रहा है। विपक्षी नेता भाषणबाजी नहीं चलेगी, जुमलेबाजी बंद करो के नारे लगा रहे थे। प्रधानमंत्री ने विपक्ष की नारेबाजी के बीच मशहूर शायर डॉ. बशीर बद्र के दो शेरों को पढ़ा। पीएम ने कहा, ‘दुश्मनी जम कर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे, जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों’। इसके अलावा मोदी ने मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस्तेमाल किए गए बशीर बद्र के शेर का जिक्र किया। उसके जवाब में मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘जी बहुत चाहता है सच बोलें, क्या करें हौसला नहीं होता’। मोदी बोले कि कांग्रेस अपने गीत गाती है और आंख बंद करके रहती है। पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजयेपी का जिक्र करते हुए उनकी कविता की भी लाइन पढ़ी कि ‘छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता।’

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

पीएम ने कहा, अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने भी झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के रूप में तीन राज्यों का बंटवारा किया था, लेकिन कोई विवाद नहीं हुआ था। कांग्रेस ने देश का विभाजन किया है। आजादी के 70 साल बाद भी एक दिन भी ऐसा नहीं जाता है जब उसकी सजा सवा सौ करोड़ देशवासियों को नहीं भुगतना पड़ता है। कांग्रेेेस ने चुनाव में लाभ के लिए आंध्र प्रदेश को तोड़ा है।

पीएम ने कहा कि भारत से पीछे आजाद होने वाले देश भी हमसे ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा है। आपके दौर में रेडियो आपके ही गीत गाता था, जब टीवी आया तो वह भी आपको समर्पित था। आपके दौर में कोर्ट में कोई PIL भी नहीं होता था। अगर आपने सही नीतियां बनाई होती, आपकी नियति सही होती तो देश कई गुणा आगे होता। कांग्रेस को लगता है कि भारत का निर्माण 15 अगस्त 1947 को हुआ था, ऐसे बताते हैं जैसे इस देश को लोकतंत्र नेहरु जी ने दिया। जैसे इससे पहले भारत था ही नहीं।

उन्होंने कहा कि श्रीमान खड़गे जी आपने एक परिवार का गुणगान किया है, जिसके चलते चुनाव के बाद आपको विपक्ष नेता की कुर्सी पर बैठने का मौका मिला है। भारत में 12वीं शताब्दी में लोकतंत्र को स्थापित किया गया था। जब आपकी पार्टी के भीतर चुनाव चल रहा था तो आपकी ही पार्टी के नेता ने कहा था, जहांगीर की जगह शाहजहां आए। आप कौन से लोकतंत्र की बात करते हैं, जब पीएम राजीव गांधी हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतरे तो दलित सीएम उनकी अगवानी करने पहुंचे थे। राजीव गांधी ने दलित सीएम का अपमान किया था।

पीएम ने कहा कि इसी अपमान से एन टी रामाराव पैदा हुए थे। कांग्रेस वाले हमें लोकतंत्र का पाठ न पढ़ाएं, कांग्रेस ने इस देश में लोकतंत्र को पनपने नहीं दिया। कांग्रेस लोकतंत्र की बातें करती है, हाल ही में अध्यक्ष पद के चुनाव के वक्त एक युवा दावेदारी करना चाहती थी तो आपने उसे दवा दिया। आप चाहे जितना जोर लगा लें, हमारी आवाज बंद नहीं होगी। लोकतंत्र में सरकारें आती-जाती है, देश बना रहता है। क्या ये सच नहीं है कि इसी मैकनिज्म में पिछली सरकारें 11 किलोमीटर सड़कें बनवाती थीं, इस सरकार में सड़कें बनने की स्पीड तेज हो गई है।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल अगर देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो कश्मीर समस्या नहीं होती। लाल किला से कांग्रेसी नेताओं की ओर से दिए गए किसी भी भाषण पर नजर दौड़ाएं तो किसी ने पिछली सरकारों के योगदान को याद नहीं किया। ये मैं हूं जिसने लोकसभा से कहा कि भारत आज जहां भी पहुंचा है उसमें पिछली सभी सरकारों को योगदान है। मैं जरा कांग्रेस के मित्रों से पूछना चाहता हूं, कि आप बेरोजगारी आंकड़ा पूरे देश का देते हैं, पर रोजगार का आंकड़ा भी देशभर का दीजिए। रोजगार और बेरोजगारी के नाम पर देश को गुमराह न करें। आज का मध्य वर्ग नौकरी की भीख नहीं मांगता। आज IAS के बच्चे भी स्टॉर्टअप शुरू कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने इस साल 900 हवाई जहाज खरीदने का ऑर्डर दिया है। जब मैं चुनाव जीतकर आया तो आपने भ्रम फैलाया कि मोदी आधार को बंद कर देगा। जब हमने आधार को बढ़ावा दिया तो आपने इसका विरोध शुरू कर दिया. उल्टा हमारे राज में आधार को बढ़ावा मिला। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि आधार आने से लोन देने में बिचौलिए की कमाई खत्म हो गई एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर एक ट्रेन आ रही थी, उसके आगे में लिखा था 21वीं सदी। प्लेटफॉर्म पर मौजूद सारे युवा दौड़ लगाने लगे, वहीं प्लेटफार्म पर मौजूद एक बुजुर्ग ने कहा क्यो दौड़ लगा रहे हो, 21वीं सदी लिखी ट्रेन खुद ही अपने पास आ जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पटेल के साथ अन्याय हुआ, नहीं तो पटेल देश के पहले पीएम होते। पटेल पीएम होते तो कश्मीर समस्या नहीं होती। सरकारें आती और जाती हैं, देश बना रहता है। पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र को कमजोर किया, आंख में धूल झोंकना हमारी संस्कृति नहीं।

राहुल और राजीव गांधी पर मोदी ने आक्रमण करते हुए कहा कि राहुल ने प्रेस के सामने अध्यादेश को फाड़ा। पिछली सरकार से हमारी कोई तुलना नहीं। 3 साल में किए गए कामों का हिसाब दिया। बीदर रेल लाइन वाजपेयी सरकार ने मंजूर किया था, बीदर रेल लाइन पर कांग्रेस ने काम नहीं किया। देश का काम मानकर बीदर रेल लाइन पूरा किया। बाड़मेर रिफाइनरी को माथापच्ची कर निकाला।

हमने कांग्रेस की गलतियों को ठीक करने में माथा-पच्ची की। चुनाव के चलते कांग्रेस ने जड़ा था पत्थर, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव था या ताजपोशी। 104 सेटेलाइन छोड़ने का काम हमने किया। देश की सबसे लम्बी सुरंग पर काम किया। सबसे लम्बी गैस पाइप लाइन पर काम किया। कांग्रेस ने दूसरी सरकारों के योगदान का जिक्र नहीं किया। कांग्रेस अपनी मानसिकता से विपक्ष में बैठी, देश में दोगुनी रफ्तार से सड़क बन रही, करोड़ों शौचालय देश में बन रहे हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें