नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. ओली तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं. आज राष्ट्रपति भवन में के. पी. ओली का राजकीय स्वागत किया गया. फरवरी में सत्ता में वापस आने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आए ओली का उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया.

3 दिवसीय दौरे पर है प्रधानमन्त्री के. पी. शर्मा ओली: 

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली का शनिवार को राष्‍ट्रपति भवन में राजकीय स्‍वागत किया गया. यहां पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्‍वागत किया. इसके बाद ओली ने राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की. आज नेपाली पीएम ओली और पीएम मोदी की मुलाकात में दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर वार्ता भी होनी है. ओली शुक्रवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा के लिए आए हैं. फरवरी में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद ओली की यह पहली विदेश यात्रा है.

ओली, उनकी पत्नी राधिका शाक्य और 54 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे. तनावपूर्ण संबंधों के बीच ओली की भारत यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. शुक्रवार शाम उन्होंने मोदी से उनके आधिकारिक निवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की. जिसके बाद प्रधानमन्त्री मोदी ने ट्विट कर इस बात की जानकारी दी.

 

नेपाल में चीन के बढ़ते दखल और खुद ओली के चीन के प्रति झुकाव के मद्देनजर उनकी भारत यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है. नेपाली प्रधानमन्त्री ओली ने उम्‍मीद जताई है कि उनके इस दौरे से भारत और नेपाल के बीच दीर्घकालिक और बहुआयामी मित्रतापूर्ण संबंधों को और बेहतर व प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी. वह यहां भारतीय व्‍यवसायियों, उद्योगपतियों, बुद्धिजीवियों और यहां रह रहे नेपाल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें