आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट दो दिवसीय दौरे पर भारत आए है। मार्क रूट यहां अपने उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे है।

भारत में दूसरी बार आये हैं मार्करूट:

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्करूट दो दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंचे चुके है. मार्करूट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे इस बैठक में कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा होने की संभावना भी जताई जा रही है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी पिछले वर्ष जून में नीदरलैंड दौरे पर गये थे जिसके बाद मई में उनका भारत दौरा प्रस्तावित था.  बता दे कि नीदरलैंड के पीएम मार्करूट का यह जून 2015 के बाद दूसरा भारत दौरा है, लेकिन 2017 में प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद यह उनका पहला दौरा है।

पीएम रुट एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आये हैं, जिनमें उप प्रधानमंत्री व कृषि मंत्री कारोला स्काउटन, विदेश व्यापार और विकास सहयोग मंत्री सिगरिद काग, बुनियादी ढांचा और जल प्रबंधन मंत्री कोरा वेन नियावेनहुइजेन और चिकित्सा देखभाल मंत्री केयर ब्रूनो ब्रुनिस शामिल हैं।

व्यापारिक मुद्दों पर होगी चर्चा:

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, 130 कंपनियों के 230 व्यापारिक प्रतिनिधि भी रुट के साथ यहां ट्रेड मिशन में भाग लेने के लिए आए हैं.
बयान के अनुसार, “ट्रेड मिशन में शामिल होने वाली कंपनियां एग्रीफूड, बागवानी, लॉजिस्टिक्स, स्मार्ट सिटिज, जल, स्वास्थ्य व जीवन विज्ञान, आईटी, समुद्री क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके साथ ही भारत-नीदरलैंड सीईओ फोरम भी नई दिल्ली में आयोजित होगा।”

नई दिल्ली के बाद रुट बेंगलुरू का दौरा करेंगे, जहां वह अन्य गतिविधियों के साथ इसरो के परिसर जाएंगे।

बता दें कि भारत और नीदरलैंड के बीच अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 तक 7.621 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबर हुआ। नीदरलैंड 2000 से दिसंबर 2017 के बीच कुल 23 अरब डॉलर के संचयी निवेश के साथ भारत में पांचवा सबसे बड़ा निवेशकर्ता देश है। नीदरलैंड में 2,35,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं।

तमिलनाडु: तूतीकोरिन में हिंसा के बाद 3 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें