केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सूचित किया कि अब सड़क मार्ग द्वारा दिल्ली से मुंबई महज 12 घंटों में पंहुचा जा सकेगा. 

एक्सप्रेसवे का दिसंबर से शुरु होगा काम

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सूचित किया कि अब सड़क मार्ग द्वारा दिल्ली से मुंबई महज 12 घंटों में पंहुचा जा सकेगा. अभी तक दिल्ली से मुंबई पहुंचने मे लगभग 24 घंटे लग जाते थे. अब एनएच-8 की जगह गुरुग्राम से मुंबई एक्सप्रेसवे समय की बचत करेगा.

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि सरकार गुरुग्राम से मुंबई एक्सप्रेसवे बनाने कि तैयारी कर रही है. इस एक्सप्रेसवे का निर्माण करने में लगभग 1 लाख रूपये खर्च होंगे. उन्होंने यह भी बताया इसके साथ ही चम्बल एक्सप्रेस वे का भी निर्माण किया जायेगा जिसे बाद मे मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस वे से जोड़ दिया जायेगा.

तीन साल मे बन जायेगा एक्सप्रेसवे:

नितिन गडकरी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि दिसम्बर में इस एक्सप्रेस वे का काम शुरू हो जायेगा और लगभग तीन साल मे इस का काम पूरा हो जायेगा फिर जल्द ही  दिल्ली से मुंबई तक का सफ़र सिर्फ 12 घंटो मे तय किया जा सकेगा. इसएक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली से मुंबई के बीच की दूरी 1,450 किलोमीटर से घटकर 1,250 किमी ही रह जाएगी.

विकास का जरिया;

नितिन गडकरी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे गुजरात,राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश राज्यों से गुजरेगा और हरियाणा –राजस्थान के सबसे पिछड़े इलाकों से गुजरेगा. एक्सप्रेस-वे के बन जाने से पिछड़े क्षेत्रों में विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. इन इलाकों मे औद्योगिक एवं वित्तीय विकास से नौकरियों के अवसर पैदा होंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा.

    गडकरी ने बताया दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे को चम्बल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जायेगा जिससे मध्य प्रदेश और राजस्थान- गुजरात के बड़े शहरों को कनेक्ट किया जा सकेगा जिसमे अहमदाबाद, उज्जैन, सवाई माधोपुर गोधरा, जयपुर और कोटा शामिल हैं.

    इस राजमार्ग से समय और पैसे दोनों कि ही बचत होगी. वहीँ जह सुपेरफास्त ट्रेन से दिल्ली से मुंबई जाने में 16 घंटे लगते हैं वहीँ इस नए एक्सप्रेस-वे के बन जाने से 4 घंटे जल्दी रास्ता तय किया जा सकेगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें