आज पटना के गांधी मैदान में कई मुस्लिम संगठन ‘दीन बचाओ देश बचाओ कान्फ्रेंस’ कर रहे है। इसी के साथ रैली का भी आयोजन किया गया है. यह कांफ्रेंस इमारत ए शरीआ, फुलवारी शरीफ पटना जैसे संगठन आयोजित करा रहा है। आयोजकों के मुताबिक इस समारोह को राजनीतिक पार्टियों से दूर रखा गया है. कार्यक्रम का उद्देश्य हिन्दू-मुस्लिम सौहार्द और भाईचारे के खिलाफ खड़ी ताकतों के खिलाफ लोगों को सचेत करना है। 

कई मुस्लिम संगठनों ने किया गैर राजनीतिक रैली का आयोजन: 

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में इमारत ए शरिया की तरफ से ‘दीन बचाओ-देश बचाओ’ कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। कई मुस्लिम संगठन इस कॉन्फ्रेंस में शिरकत कर रहे हैं। इस कांफ्रेंस की अध्यक्षता मौलाना मोहम्मद वली रहमानी कर रहे हैं। सम्‍मेलन का उद्देश्य हिन्दू-मुस्लिम सौहार्द और भाईचारे के खिलाफ खड़ी ताकतों के विरुद्ध लोगों को सचेत करना है। सम्‍मेलन के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसमें जन-सैलाब उमड़ पड़ा है।

गौरतलब है के आयोजक पहले ही बता चुके हैं कि यह एक गैर राजनीतिक कार्यक्रम है। किसी भी राजनीतिक दल या व्यक्ति को इसके लिए न्योता नही दिया गया है. हालाँकि अगर कोई आता है, तो उसे रोका नही जायेगा. इसी के साथ आयोजकों ने आग्रह भी किया कि इसे राजनीति से जोड़कर न देखा जाए।

बहरहाल इस सम्मेलन की सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है। गांधी मैदान में जगह-जगह दंडाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों को महिला और पुरुष बल के साथ तैनात किया गया है। सम्मेलन को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पांच हजार सुरक्षाकर्मी, 300 दंडाधिकारी व 350 पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। सभी गेटों की की जिम्मेदारी दंडाधिकारियों को दी गयी है। गांधी मैदान के साथ-साथ शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं। बड़ी-बड़ी इमारतों से भी गांधी मैदान की सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि सुरक्षा के साथ-साथ आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। एंबुलेंस के साथ चिकित्सक भी तैनात किए गए हैं।

क्या होगा कॉन्फ्रेंस में:

इमारत-ए- शरिया की ओर से बताया गया है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बिगड़ी स्थिति को सुधारने, हिंदू-मुस्लिम सौहार्द व सांझी संस्कृति का परचम लहराने के उद्देश्य से गांधी मैदान में राष्ट्रीय स्तर के ‘दीन (धर्म ) बचाओ, देश बचाओ’ काॅन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है. सम्मेलन दोपहर 1:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगा. काॅन्फ्रेंस का उद्देश्य सांप्रदायिक तत्वों से सचेत रहने के प्रति लोगों को जागरूक करना भी है. काॅन्फ्रेंस में आमंत्रित विभिन्न धर्मों के बुद्धिजीवी अपने विचार रखेंगे.

कठुआ गैंगरेप: महबूबा मुफ़्ती ने किया चार आरोपी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें