प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो जून तक तीन देशों के दौरे पर रवाना हो रहे हैं. पीएम मोदी इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे. इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से 5 दिन के विदेशी दौरे पर हैं. पीएम मोदी इस दौरान 3 देशों की यात्रा करेंगे. इस बारे में पीएम मोदी ने कहा है कि इन तीनों देशों के साथ भारत के मजबूत संबंध हैं और उनके दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा.

इंडोनेशिया में शिखर सम्मेलन में होंगे PM शामिल:

पीएम मोदी आज शाम इंडोनिशिया पहुंचेंगे. जिसके बाद इंडोनिशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ अगले दिन जकार्ता में शिखर सम्मेलन करेंगे.

दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र का यह उनका पहला आधिकारिक दौरा है. दोनों नेता म्यूजियम लायांग लायांग ऑफ जकार्ता और काइट म्यूजियम ऑफ अहमदाबाद की तरफ से आयोजित काइट महोत्सव का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे.

फेसबुक पेज पर जारी बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर वह जकार्ता में होंगे. उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है. राष्ट्रपति विडोडो के साथ 30 मई को विचार-विमर्श होगा. साथ ही भारत- इंडोनेशिया सीईओ के फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगा.’ पीएम इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बैठक करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे.

मलेशिया में रुकेंगे PM मोदी

पीएम मोदी इंडोनेशिया से सिंगापुर जाने के लिए 31 मई को मलेशिया में थोड़ी देर के लिए रुकेंगे.

इस दौरान पीएम मोदी नव निर्वाचित मलेशियाई प्रधानमंत्री महाथिर मोहमद से मुलाकात करेंगे.

सिंगापूर में राष्ट्रपति हलीमा याकूब से  मुलाक़ात:

इसके बाद पीएम मोदी 31 मई को सिंगापुर पहुंचेंगे. जहाँ वे एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसमें रक्षा और कौशल विकास जैसे समझौते होंगे.

प्रधानमंत्री सिंगापुर के शीर्ष 20 सीईओ के साथ सीईओ गोलमेज में भाग लेंगे. मोदी 1 जून को सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मिलेंगे और उसके बाद पीएम ली सियन लूंग के साथ शिखर सम्मेलन करेंगे.

इसके बाद वह शंगरी-ला वार्ता में मुख्य संबोधन देंगे और जो ट्रैक 1 वार्षिक अंतर-सरकारी सुरक्षा मंच में संबोधन देने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे.

पीएम दो जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को गांधीजी की अस्थितयों का विसर्जन किया गया था.

लगातार 16वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दामों का घरेलू सामान पर भी असर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें