भारत सरकार द्वारा प्रवासी भारतीय दिवस प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है. इसकी परंपरा 2003 में शुरू की गई थी. आज प्रथम प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों के दल को संबोधित किया. वेलकम टू इंडिया, वेलकम टू होम से पीएम मोदी ने संबोधन शुरू की. उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से जुड़ी हैं आपकी यादें. देश से आपका अंश जुड़ा है.

आपकी हर खबर हमें खुश करती है

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब बहुत आगे बढ़ चुका है, हमारा भारत बदल रहा है. देश आकर आपकी आंखों में चमक दिखाई दे रही है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में सुधार हो रहा है. 4 सालों में भारत के लिए नजरिया बदला है. आपकी तरक्की से भारतवाशी खुश हैं और आपके कामयाबी की भारत में चर्चा चारों ओर हो रही है. बता दें कि इस कार्यक्रम भारतीय मूल के सांसद, मेयर शामिल हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की अपेक्षाएं चरम पर हैं. दुनिया का ध्यान भारत की तरफ है. 125 करोड़ लोगों की तरफ से स्वागत करते हुए मुझे अच्छा लग रहा है.

रोजगार के लिए लगातार काम कर रहें

रोजगार के लिए लगातार काम कर रहें हैं. उन्होंने कहा कि भारत के हर क्षेत्र में विकास हुआ. मुद्रा योजना में 10 करोड़ लोन को मंजूरी मिली है. मुद्रा योजना ने 3 करोड़ नए कारोबारी दिए. भारत में नई रेलवे लाइन बिछाई जा रही है. उज्ज्वला योजना से 3 करोड़ लोगों को लाभ मिला है. उज्ज्वला योजना से केरोसीन से मुक्ति मिली है. सभी राज्यों को केरोसीन मुक्त बनाना है. जीएसटी से देश का आर्थिक एकीकरण हुआ है.  उन्होंने कहा कि पाल, श्रीलंका, यमन के साथ खड़े रहें. उनके संकट में भारत मजबूती से खड़ा रहा. मानवीय मूल्य हमारी परम्परा रही है है . त्याग ,सेवा की भावना भारत की पहचान रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि डेढ़ लाख भारतीय सैनिकों ने जान दी. भारतीय मूल्यों के लिए सैनिकों ने जान दी. शांति के लिए बलिदान का संदेश दिया. 2 विश्व युद्ध में 1.5 लाख सैनिक शहीद हुए. भारतीय सैनिकों ने शहादत हासिल की.युद्ध का भारत से सीधा लेना-देना नहीं था. प्रवासी दिवस और बड़े स्तर पर होगा. प्रवासी भारतीयों से जुड़े रहने का प्रयास जारी है. विश्व को हमारे बलिदान को मानना होगा.

विश्व योग दिवस हमारे लिए गर्व की बात

योगी दिवस का भी पीएम मोदी ने जिक्र किया वहीँ ये भी कहा कि एफडीआई के लिए भारत आकर्षित देश है. 2020 के एजेंडे में आपकी भूमिका की जरुरत है. विकास के लिए आप लोग पार्टनर हैं. संकट में लोगों की हमने मदद की की है.  2019 में कुम्भ मेले का आयोजन होगा. कुम्भ मेले को यूनेस्को ने पहचान दी है. कुम्भ मेले में आप सभी लोग आमंत्रित हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें