पीएम मोदी मन की बात के 41वें संस्करण को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने देश को आपदा से लड़ने के लिए तरीकों पर जोर दिया. वहीँ उन्होंने रमण इफेक्ट का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमारा देश आधुनिक तौर-तरीकों के साथ आगे बढ़ रहा है. भारत को जोखिम के प्रति सतर्क समाज बनने की जरूरत पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में कहा कि सतर्क रहकर और आवश्यक नियमों का पालन करके लोग अपने जीवन की रक्षा करने के साथ साथ बहुत बड़ी दुर्घटनाओं को भी टाल सकते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात:

पीएम मोदी ने रमन इफेक्ट खोज का जिक्र किया. पीएम ने वैज्ञानिक सीवी रमन का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश में कई महान वैज्ञानिकों ने जन्म लिया. रोबोट के माध्यम से हम आधुनिक बन रहे. दिव्यांगों का जीवन सुगम बनाया जा रहा है. एडिशन ने बल्ब का आविष्कार किया था. पीएम ने थॉमस अल्वा एडिशन का जिक्र किया. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर लोगों को बधाई दी. उन्होंने बताया कि दुर्घटनाएं हमारी गलती का परिणाम हैं. हमें सतर्क रहने की जरूरत है. मशीन वैसा की काम करेगी जैसा हम चाहेंगे. 4 मार्च को नेशनल सेफ्टी डे है. हादसे गलतियों के चलते होते हैं. मशीन वैसा की काम करेगी जैसा हम चाहेंगे. 4 मार्च को नेशनल सेफ्टी डे है. हादसे गलतियों के चलते होते हैं.

एनडीएमए आपदा से लड़ने के लिए तैयार

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीएमए लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है और आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहा है. गोबर धन योजना से गांव स्वच्छ रहेंगे. मवेशियों की आबादी लगभग 30 करोड़ है.  अपनी सुरक्षा मतलब समाज की सुरक्षा होती है. रायपुर नगर निगम ने कचरा महोत्सव मनाया गया. रायपुर नगर निगम को धन्यवाद भी दिया. रायपुर में पहला कचरा महोत्सव का आयोजन हो रहा है, इसको लेकर पीएम मोदी ने प्रसन्नता जाहिर की. पीएम मोदी ने कहा कि कचरा प्रबंधन को लेकर महोत्सव का आयोजन है. नारियों ने स्वयं आत्मनिर्भर बनाया है. नारी समग्र विकास में भागीदार है. पहले पुरुषों की पहचान नारियों से थी. देश में सशक्त नारी ही न्यू इंडिया है. 8 मार्च को विश्व महिला दिवस मनाया जाता है.

सफाई अभियान पर दिया जोर

पीएम मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में कहा कि 15 लाख महिलाओं ने सफाई अभियान चलाया. आकाशवाणी पर प्रसारित प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ हम यह न सोचें कि सुरक्षा किसी और के लिए है, अगर हम सब अपनी सुरक्षा के लिए सजग हो जाएं तो समाज की सुरक्षा का भाव भी अन्तर्निहित होता है. अगर हम सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, तो हम सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं.’’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने नारी शक्ति सबल होने की बात की है. उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया का सपना है कि देश के विकास में महिलाओं की भी भागीदारी हो.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें