प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) अपने मासिक रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ के 44वें संस्करण में लोगों से संवाद कर रहे हैं. पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को आकाशवाणी पर लाइव सुना जा सकता है. इसके अतिरिक्त नरेंद्र मोदी ऐप और दूरदर्शन के जरिए भी इससे जुड़ा जा सकता है. 

पीएम मोदी की “मन की बात”:

-प्रधानमंत्री ने मन की बात का आरम्भ भारतीय नौ-सेना की 6 महिला कमांडरों द्वारा 250 से भी ज़्यादा दिन समुद्र के माध्यम से INSV तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर 21 मई को भारत वापस आने पर उन्हें नौ सेना और भारत का मान-सम्मान बढ़ाने के लिये बधाई देते हुए किया.

नौ-सेना नाविकों को बधाई:

-भारत की 6 बेटियां 250 से भी ज़्यादा दिन ‘नाविका सागर परिक्रमा’ को INSV तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर 21 मई को भारत लौटीं.

-अगर हम मानव जाति की विकास यात्रा देखें तो पायेंगे कि किसी-न-किसी adventure की कोख में ही प्रगति पैदा हुई है। विकास adventure की गोद में ही तो जन्म लेता है.कुछ लीक से हटकर कर गुजरने का इरादा, कुछ असाधारण करने का भाव,इनसे युगों तक,कोटि-कोटि लोगों को प्रेरणा मिलती रहती.

एवरेस्ट चढ़ने वाली बीएसएफ टीम को बधाई

-पिछले दिनों ‘स्वच्छ गंगा अभियान’ के तहत BSF के एक group ने Everest की चढ़ाई की और Everest से ढ़ेर सारा कूड़ा अपने साथ नीचे लायी। यह कार्य प्रशंसनीय तो है ही साथ-ही यह स्वच्छता के प्रति, पर्यावरण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है.

-जब मैं fit India की बात करता हूँ तो मैं मानता हूँ कि जितना हम खेलेंगे, उतना ही देश खेलेगा.

-फिल्म से जुड़े लोग हों, Sports से जुड़े लोग हों या देश के आम-जन, सेना के जवान हों, स्कूल की टीचर हों, चारों तरफ से एक ही गूंज सुनाई दे रही है –‘हम fit तो India fit’

-पारंपरिक खेल कुछ इस तरह से बने हैं कि शारीरिक क्षमता के साथ-साथ वो हमारी logical thinking, एकाग्रता, सजगता, स्फूर्ति को भी बढ़ावा देते है। और खेल सिर्फ खेल नहीं होते हैं, वह जीवन के मूल्यों को सिखाते है.

-जितना हम खेलेंगे, उतना ही देश खेलेगा. Social Media पर लोग fitness challenge के videos share कर रहे हैं, उसमें एक-दूसरे को tag कर उन्हें challenge कर रहे हैं. Fit India के अभियान से आज हर कोई जुड़ रहा है.

विराट कोहली के चैलेंज से खुश:

-मेरे लिए खुशी की बात है कि मुझे भी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने challenge किया है और मैंने भी उनके challenge को स्वीकार किया है.मैं मानता हूँ कि ये बहुत अच्छी चीज है और इस तरह का challenge हमें fit रखने और दूसरों को भी fit रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

भारत की इन बेटियां ने विभिन्न महासागरों और कई समुद्रों में यात्रा करते हुए लगभग 22,000 nautical miles की दूरी तय की. यह विश्व में अपने आप में एक पहली घटना थी. गत बुधवार (23 मई) को मुझे सभी बेटियों से मिलने और उनके अनुभव सुनने का अवसर मिला.

16 मई को महाराष्ट्र के चंद्रपुर के आश्रम-स्कूल के 5 आदिवासी छात्र मनीषा धुर्वे, प्रमेश आले, उमाकान्त मडवी, कविदास कातमोड़े, विकास सोयाम ने ‘मिशन शौर्य’ के तहत दुनिया की सबसे ऊँची चोटी पर चढ़ाई की. इस उपलब्धि पर इन छात्रों और इनके स्कूल को बधाई देता हूं.

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को भारत आधिकारिक तौर पर World Environment Day Celebration को host करेगा। जलवायु परिवर्तन को घटाने की दिशा में विश्व में भारत के बढ़ते नेतृत्व को स्वीकृति मिल रही है, यह इसका परिचायक है। इस बार की theme है ‘Beat Plastic Pollution’.

World Environment Day की website wed-india2018 पर जाएं, वहां कई सारे सुझाव बड़े ही रोचक ढ़ंग से दिए गए हैं – देखें, जानें और उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन में उतारने का प्रयास करें.

योग दिवस:

संपूर्ण विश्व के लिए 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और ये सर्व-स्वीकृत हो चुका है. महीनों पहले इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं.

Yoga for unity और harmonious society का ये वो सन्देश है, जो विश्व ने पिछले कुछ वर्षों से बार-बार अनुभव किया है. संस्कृत के महान कवि भर्तृहरि ने सदियों पहले अपने शतकत्रयम् में लिखा था.

मैं सभी देशवासियों से अपील करता हूं कि वे योग की अपनी विरासत को आगे बढ़ायें और एक स्वस्थ, खुशहाल और सद्भावपूर्ण राष्ट्र का निर्माण करें.

जवाहरलाल नेहरू को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

आज 27 मई है. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की पुण्यतिथि है. मैं पंडित जी को प्रणाम करता हूं.

इस मई महीने की याद एक और बात से भी जुड़ी है और वो है वीर सावरकर.

राजस्थान के सीकर की बस्तियों की हमारी बेटियां आज आत्मनिर्भर बन गई हैं. सिलाई का काम सीखने के साथ-साथ कौशल विकास का course भी कर रही हैं. आशा और विश्वास से भरी इन बेटियों को मैं उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें