प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से रूस की यात्रा पर जा रहे हैं. प्रधानमंत्री इससे पहले भी कई बार रूस जा चुके है पर इस बार पीएम की यात्रा पहले की यात्राओं से अलग है.

राष्ट्रपति पुतिन के साथ अनौपचारिक सम्मेलन में लेंगे PM हिस्सा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस रवाना होंगे. पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक समिट सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस पहुंचेंगे. बता दें कि पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने हैं और ऐसे में पीएम मोदी और पुतिन की यह मुलाकात बेहद खास मानी जा रही है।

इस बारे में रूस में भारतीय राजदूत पंकज सारन ने बताया कि दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के महज 2 हफ्ते के अंदर व्लादिमीर पुतिन ने खुद पीएम मोदी को न्योता दिया था.

पीएम मोदी रूस में अनौपचारिक समित में हिस्सा लेने पहुंचेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार रूस में होने वाले इस समिट में दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

PM मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील पर करेंगे चर्चा:

साथ ही दोनों के बीच अपने अपने देशो को लेकर विशेष रणनीतिक, पार्टनरशिप को मजबूत करने के अलावा दोनों देशों के विकास के मामलों पर भी चर्चा होगी.

भारतीय राजदूत सारन ने बताया, “दोनों नेता अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे।”

द्विपक्षीय रिश्तों पर बातचीत के अलावा पीएम मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने के बाद के प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे। भारत और रूस दोनों ही आतंकवाद के पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच ISIS के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

यह समिट भारत और रूस के बीच लगातार राजनीतिक संबंध बनाए रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

पीएम मोदी का सोचि एयरपोर्ट पर रूस के टॉप अधिकारी स्वागत करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी पुतिन के रिजॉर्ट पर जाएंगे. बता दें कि सोचि रूस के लिए काफी अहम शहर माना जाता है.

सारन ने बताया कि इस साल के आखिर तक पुतिन भी भारत का दौरा करेंगे. बीते दस दिनों में पुतिन ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की है.

 दोनों नेताओ के बीच इस साल की पहली बैठक:

इस साल पुतिन और पीएम मोदी की यह पहली बैठक होगी. हालांकि, इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई बार फोन पर बातचीत हुई है.

बता दें कि पिछले साल 1 जून को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे पर गए थे. जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ था. पिछली बार भी प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस सालाना सम्मेलन में हिस्सा लिया था. पिछली बार के मुकाबले इस बार भी पीएम मोदी की यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है।

बापू के सम्मान में 2 अक्टूबर को मनाया जायेगा ‘शाकाहार दिवस’

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें