प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और झारखंड दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री कोलकत्ता पहुँच चुके हैं जहाँ राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी और केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियों ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी बंगाल के शांति निकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगे दोनों पीएम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना की मौजूदगी में पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित शांतिनिकेतन में विश्व भारतीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री शांतिनिकेतन में भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक बांग्लादेश भवन का भी उद्घाटन करेंगे. समारोह में शेख हसीना भी मौजूद होंगी.

बंगाल के बाद झारखंड पहुंचेंगे PM मोदी: 

इसके बाद पीएम मोदी झारखंड के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वह सिंदरी में केंद्र एवं राज्य सरकारों की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी झारखंड में करीब 27 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे. इनमें हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड की सिंदरी उर्वरक परियोजना, गेल की रांची सिटी गैस वितरण परियोजना, एम्स, देवघर, देवघर हवाईअड्डे का विकास और 3×800 मेगावाट उत्पादन क्षमता की पतरातू सुपर ताप विद्युत परियोजना को बहाल करना शामिल है.

मोदी देवघर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की नींव भी रखेंगे। पीएम मोदी जन औषधि‍ केंद्रों के जुड़े कार्यक्रम में जनसमुदाय को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री रांची में झारखंड के ‘आंकांक्षापूर्ण’ जिलों के जिलाधिकारियों से बातचीत करेंगे. पीएम मोदी ने जनवरी में ‘आकांक्षापूर्ण जिलों का बदलाव’ कार्यक्रम शुरू किया था, जिसका लक्ष्य इन जिलों के लोगों का जीवन स्तर बेहतर करने के लिए वहां तेजी से और प्रभावशाली तरीके से बदलाव लाना है.

कर्नाटक: CM कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्ट से पहले स्पीकर पद की लड़ाई

तूतीकोरिन हिंसा: CM की इस्तीफे की मांग के साथ विपक्षी करेंगे प्रदर्शन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें