प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इजराइल-भारत के संबंधों की 25वीं सालगिराह मनाने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत पहुंचे। खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी सिलसिले से 2017 में इजराइल की यात्रा पर पहुंचे थे और इस बार नेतन्याहू भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं। बेंजामिन की भारत की ये यात्रा 6 दिन यानी 19 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। उनका विमान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उतरा था। पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल को नज़र अंदाज़ करते हुए पूरी गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी
भारत आई हैं।

तीन मूर्ति हाइफा चौक पर दी श्रद्धांजलि

इजरायल के पीएम ने तीन मूर्ती हाइफा चौक पहुंच कर शहीद हुए 44 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। हाइफा शहर में पहले विश्वयुद्ध के दौरान शहर की रक्षा करते हुएं सैनिकों ने अपनी जान गवाई थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इजराइल पहुंच कर वहां के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजली अर्पित की थी। अपनी इस भारत यात्रा में प्रधानमंत्री नेतन्याहू दोनों देश के रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री नेतन्याहू आज से 19 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में बचे बेबी मोशे भी इस यात्रा पर आए हैं। 26/11 के आतंकी हमले में मोशे के माता-पिता की हत्या हो गई थी।

पीएम मोदी के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच 15 जनवरी को द्विपक्षीय चर्चा हागी. इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 15 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री दूसरे भारत इजरायल सीईओ फोरम की बैठक में हिस्सा लेंगे। साथ ही नेतन्याहू का विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात का भी कार्यक्रम तय हुआ है। 16 जनवरी को नेतन्याहू गुजरात यात्रा पर निकलेंगे। पिछले तीन सालों में इन दोनों देशों के बीच काफी बड़े स्तर पर आदान प्रदान हुए हैं। सबसे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल की यात्रा पर गए थे और इसके बाद इजरायली के राष्ट्रपति रेवलीन ने भारत का दौरा किया था। जनवरी 1992 से भारत और इजराइल के बीच के संबंधों में काफी घनिष्ठता देखने को मिली है।

 

ये भी पढ़ें: यूपी सहित देश के कई डिप्टी सीएम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें