प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी आज ज़ोजिला सुरंग के शिलान्यास के लिए आयोजित कार्यक्रम में लेह पहुंचे हैं. पीएम मोदी के साथ सीएम महबूबा मुफ़्ती भी मौजूद हैं. 

इस दौरे में प्रधानमंत्री 330 मेगावाट की किशनगंगा बिजली प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट की प्रगति की प्रधानमंत्री कार्यालय ने निगरानी की थी. वह शहर की डल झील पर स्थित शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशनल सेंटर से इसका उद्घाटन करेंगे.

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती ने प्रधान मंत्री मोदी का लेह में स्वागत किया और 19वीं कुशोक बकुला रिनपोचे के जन्म शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया.

पीएम मोदी का संबोधन:

-पीएम मोदी ने लद्दाखी आध्यात्मिक नेता बाकुला को दी श्रद्धांजलि.

-लेह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर को 25000 करोड़ की विकास परियोजनाएं मिलने वाली हैं। इन परियोजनाओं का राज्य के लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।’

-जम्मू-कश्मीर राज्य में कृषि विकास के लिए बहुत बड़ा गुंजाइश है। यह राज्य समग्र स्वास्थ्य देखभाल में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

-यहां महिलाओं ने पर्यटकों को अपने घर में रहने की सेवा दी है। जब सुरंग परिचालित हो जाए तो उन्हें और फायदा होगा.

-मुझे यह गर्व है कि कम से कम 2 लाख पर्यटक हर दिन लेह-लद्दाख जाते हैं। रोज़ाना इस सुंदर पर्यटक गंतव्य के लिए कम से कम 2,000 उड़ान भरी जाती हैं.

-लेह-लद्दाख की महिलाओं की उद्यमिता दृष्टि प्रशंसा के लायक है.

-19वीं कुशोक बकुला रिंपोचे ने खुद को एक उत्कृष्ट राजनयिक के रूप में प्रतिष्ठित किया। मेरी मंगोलिया यात्रा के दौरान मैंने उस देश में सद्भावना देखी.

-ज़ोजिला सुरंग देश की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करेगी.

-यह लोगों के लिए सांस्कृतिक एकीकरण और सामाजिक-आर्थिक विकास लाएगी.

-ज़ोजिला सुरंग पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करेगी और लोगों को किसी भी समय सुरक्षित तरीके से यात्रा करने में मदद करेगी.

श्रीनगर-लेह राजमार्ग में भी हो रहा काम:

-श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर भी काम चल रहा है.

-स्वतंत्रता के बाद देश भर में 18,000 गांवों में बिजली की कोई पहुंच नहीं थी। ये गांव किसी भी पिछली सरकार के लिए प्राथमिकता नहीं थीं। लेकिन मैंने फैसला किया था कि 1,000 दिनों के भीतर मैं कार्य पूरा कर दूंगा.

-जम्मू-कश्मीर में भी ऐसे 19 गांव थे, लेकिन अब उनके पास भी बिजली है.

सीएम महबूबा मुफ़्ती का संबोधन:

-कुशोक बकुला ने शिक्षा की दिशा में योगदान देने के अलावा लद्दाख के विकास की दिशा में काफी काम किया है.

-यह सुरंग जीवन और यात्रा दोनों को बहुत आसान बना देगी.

-हमारे राज्य के बच्चे खेल और अन्य अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों में बेहद प्रतिभाशाली हैं। इस अवसर पर, क्या मैं कृपया प्रधानमंत्री मोदी से लेह और कारगिल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के इनडोर स्टेडियम के लिए अनुरोध करती हूँ.

-“मुझे आशा है कि सुरंग प्रधानमंत्री मोदी के शासनकाल के दौरान पूरी हो जायेगी। लद्दाख के विकास में यह एक नया कदम होगा.”

-“जब गडकरी जी सुरंग परियोजना के बारे में जानकारी देने पीएम मोदी के पास गए और कहा कि यह 7 वर्षों में पूरा हो जाएगा, तो हमारे प्रधान मंत्री ने कहा, “7 साल तक इंतजार क्यों करें? हमें जल्द इसे पूरा करने के लिए एक तकनीक की तलाश करनी चाहिए”

कर्नाटक Live: येदियुरप्पा और सिद्दारमैया ने ली विधानसभा सदस्य की शपथ

LIVE: BJP का ही होगा प्रोटेम स्पीकर, बहुमत परीक्षण का होगा LIVE टेलीकास्ट

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें