चार दिवसीय पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिलीस्तीन पहुंच गए हैं. यहां पहुंचने के साथ ही फिलीस्तीन की यात्रा करने वाले नरेन्द्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. दोनों देशों के नेताओं के बीच द्वपक्षीय बैठक हुई. वहीं, पीएम मोदी को राष्ट्रपति अब्बास ने ग्रैंड कॉलर प्रदान किया. ग्रांड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान होता है. अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे थे. आज वो फिलीस्तीन के रामल्लाह पहुंचे. यहां फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया.  पीएम मोदी के दौरे को कूटनीतिक नजर से देखा जा रहा है क्योंकि इजराइल और फिलिस्तीन एक दूसरे के दुश्मन हैं.

पीएम मोदी का हुआ शानदार स्वागत

रामल्लाह में पीएम मोदी ने सबसे पहले दिवंगत फिलीस्तीनी नेता यासिर अराफात की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान मोदी के साथ राष्ट्रपति महमूद भी मौजूद रहे. भारत ने फिलीस्तीन को बुनियादी क्षेत्र में विकास के लिए मदद की है. इसके पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फिलीस्तीन की यात्रा पर गए थे. प्रणब मुखर्जी की यात्रा के बाद फिलीस्तीन में तीन करोड़ डॉलर की परियोजनाओं पर काम शुरू हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलस्तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. चार दिन की पश्चिमी एशिया की यात्रा पर निकले पीएम मोदी शुक्रवार को जार्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की थी. भारत के विदेश संबंध में खाड़ी क्षेत्र और पश्चिम एशिया क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता बताते हुए मोदी ने अपनी यात्रा से पहले कहा था कि उनकी यात्रा का लक्ष्य क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करना है.​

इजरायल के सुरक्षा कवच में फिलिस्तीन पहुंचे

पश्चिमी देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के चलते दो दुश्मन देशों ने कुछ देर के लिए अपनी दुश्मनी को भुला दिया. फिलीस्तीन के रामल्लाह जाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को जॉर्डन की सरकार ने अपना हेलिकॉप्टर दिया. खास बात ये रही कि पीएम मोदी के इस हेलिकॉप्टर को इजराइल की एयर फोर्स ने दुश्मन देश फिलीस्तीन के आकाश में एस्कॉर्ट किया. इजरायल और फिलिस्तीन की दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें