प्रधानमंत्री आज से दो दिनों की नेपाल यात्रा पर हैं. पीएम मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा है. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी जनकपुर, काठमांडू और मुक्तिनाथ जाएंगे.

दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय नेपाल यात्रा के लिए रवाना हो रहें हैं। अपने चार साल के कार्यकाल में ये उनका तीसरा नेपाल दौरा है। वहीं, नेपाल में नई सरकार बनने के बाद भारत की ओर से यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है। वैसे तो प्रधानमंत्री का यह दौरा धार्मिक बताया जा रहा है, लेकिन इसे दोनों देशों के बीच के रिश्तों की खटास के कम करने के तौर पर भी देखा जा रहा है।

दरअसल, नेपाल और भारत के बीच कमजोर होते भरोसे और नेपाल में चीन की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए मोदी का नेपाल दौरा कूटनीतिक तौर से अहम माना जा रहा है। पिछले महीने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली भी भारत आए थे। ऐसे में अब मोदी का जाना खास संदेश देता है।

पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के लगभग 11,000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे.

इस दौरे की ख़ास बातें:

– पीएम अपने दो दिन के अपने धार्मिक दौरे की शुरुआत जनकपुर से करेंगे, जहां वे राम जानकी मंदिर में विशेष पूजा करेंगे।

-मोदी यह ‘खोडासोपचर’ अनुष्ठान करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। जानकी मंदिर के पुजारी राम तपेश्वर दास वैष्णव ने बताया कि मोदी से पूर्व भारत के राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्‌डी, ज्ञानी जेल सिंह और प्रणब मुखर्जी मंदिर में दर्शन कर चुके हैं।

अयोध्या से जनकपुर बस सेवा की शुरुआत:

– नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और मोदी संयुक्त रूप से देवी सीता के जन्म स्थान जनकपुर से भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या को जोड़ने वाले रामायण सर्किट बस मार्ग का उद्घाटन करेंगे।

– इसके बाद शनिवार (12 मई) को मोदी उत्तर-पश्चिम नेपाल के मस्तंग जिले में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे।

-मोदी पशुपतिनाथ मंदिर में भी पूजा करेंगे.

-इसके बाद पीएम मोदी बाहराबिगहा के रंगभूमि मैदान में उनके सम्मान में आयोजित भोज में भाग लेंगे तथा वे वहां उनके स्वागत के लिए आने वाले लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं. विभिन्न राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रांतीय सरकार ने उनके दौरे के दिन आधिकारिक अवकाश घोषित किया है.

-पीएम मोदी इसके बाद ओली, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन और प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं से मुलाकात करने के लिए काठमांडू के लिए उड़ान भरेंगे.

अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास:

-विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होंगे। इनमें अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास सबसे अहम है। पीएम मोदी इस दौरान प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इससे 900 मेगावॉट बिजली पैदा होगी और इसके 5 साल में पूरा होने की उम्मीद है। यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है.

-पीएम मोदी और ओली संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे. इसके बाद ओली अपने भारतीय समकक्ष के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को थोरांग ला पहाड़ियों की तराई में स्थित मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तथा इसके जीर्णोद्धार तथा विकास के लिए घोषणाएं करेंगे. अन्नपूर्णा ट्रैकिंग मार्ग सुरक्षा कारणों से तीन दिनों के लिए सैलानियों और ट्रैकिंग करने वालों के लिए बंद रहेगा.

-काठमांडू महानगर निगम के महापौर बिद्या सुंदर शाक्य भारत के प्रधानमंत्री के सम्मान में एक समारोह आयोजित करेंगे.

बीजेपी को हिन्दू का मतलब नहीं पता- राहुल गाँधी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें