देश में एक बार फिर आम जनता को नोटबंदी जैसे हालातों का सामना करना पड़ रहा है. देश के कई बड़े शहरों में एटीएम से रूपये न निकलने की खबर आ रही है और लोगो को एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारों में देखा रहा है. कैश की कमी को लेकर सभी जगह चर्चा बनी हुई है.

एटीएम में कैश की परेशानी से जूझते लोग

नोटबंदी जैसा हुआ हाल:

     देश के कई सारे शहरों और राज्यों में एटीएम में कैश न होने की चर्चा है. उत्तर प्रदेश, गुजरत बिहार, झारखण्ड और मध्य प्रदेश राज्यों के ज्यादातर शहरों के एटीएम में कैश से जुड़ी दिक्कतें सामने आ रहीं हैं. उत्तर बिहार के ज्यादार क्षेत्रों में सबसे अधिक कैश की किल्लत से जुड़ी ख़बरें सामने आ रहीं हैं.

वहीँ गुजरात में जहां से ये समस्या शुरू हुई और धीरे-धीरे पूरे देश में फ़ैल गयी. गुजरात के बड़े शहरों अहमदाबाद और वड़ोदरा जैसे बड़े शहरों में भी नकदी से जुड़े संकट का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से बैंकों ने कैश निकालने की समय सीमा भी तय कर दी है.

जल्द ही समस्या होगी दूर:

    वित्त मंत्रालय द्वारा जनता को सूचित किया जा रहा है कि नकदी सम्बन्धी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी. वित्त मंत्रालय के अधिकारीयों ने सभी बैंक प्रमुखों से समस्या के निस्तारण के लिए बैठक भी की है.

कैश लेस नहीं लेस कैश: 

 आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एटीएम में कैश न होने की खबर आने पर बोला कि हमें अब लेस कैश इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने डिजिटल पेमेंट करने कि सलाह देते हुए कहा कि जरुरत भर का कैश तो हमारे पास होता ही है बाकि कामों के लिए आप कैश लेस सुविधा अपनाएं.

 आपको बता दे, खबर यह भी है कि कई राज्यों में त्यौहार होने के कारण वहां के एटीएम में ज्यादा कैश की जरुरत है इसलिए बीहू, सौर नव वर्ष और बैसाखी जैसे त्योहारों के चलते वहां नकदी की ज्यदा जरुरत है. इसलिए संभावना लगायी जा रही है कि वहां अधिक कैश निकाला गया होगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें