मोदी सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही है. इसके लिए संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक बुलाया गया है. इस दौरान सरकार 29 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी और फिर एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा. लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों की संयुक्त बैठक के साथ सत्र शुरू होगा.

आज से शुरू होगा बजट सत्र:

वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. सत्र दो हिस्सों में होगा. वहीँ लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का बयान भी आया है. उन्होंने कहा कि पहले हिस्से में 8 और दूसरे में 23 सिटिंग्स होंगी. सर्वदलीय बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. हम उनमें से सबको शामिल करने की कोशिश करेंगे. मैं उम्मीद करती हूं कि सत्र बिना किसी बाधा के चले.

राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू होगा बजट सत्र

दिल्ली बजट सत्र का पहला दिन शुरू होगा जिसकी शुरुआत राष्ट्रपति सदन को सम्बोधित करने के साथ करेंगे. संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश होगा. 29 जनवरी यानी सोमवार से शुरू हो रहे इस सत्र में 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. इस दौरान कई महत्वपूर्ण विधेयक दोनों सदनों में लाए जाएंगे. राज्यसभा में अटके तीन तलाक विधेयक पर भी सरकार सर्वसम्मति बनाने का प्रयास करेगी. बजट सत्र के दौरान सरकार जहां राज्यसभा में लंबित एक बार में तीन तलाक संबंधी विधेयक के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने संबंधी विधेयक को पारित कराना चाहती है. वहीं विपक्षी दल कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, संवैधानिक संस्थाओं पर कथित प्रहार और जीएसटी तथा कारोबारियों की स्थिति, किसानों की समस्या जैसे विषयों पर चर्चा करना चाहती है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगे. सर्वदलीय बैठक संसद की लाइब्रेरी में संपन्न हुई जिसमें पीएम मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. जबकि शाम 7 बजे लोकसभा स्पीकर ने भी सभी दलों की बैठक बुलाई थी. कई मुद्दों पर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध को देखते हुए सुमित्रा महाजन ने ये बैठक बुलाई थी.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें