दक्षिण अफ्रिका के मशहूर कारोबारी गुप्ता बंधुओं के चलते वहां के राष्ट्रपति जुमा की कुर्सी चली गई। जुमा, गुप्ता बंधुओं से जुड़े हुए थे, जिसके कारण उनके दामन पर भी भ्रष्टाचार का आरोप लग गया था। भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर जाने के कारण उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। दक्षिण अफ्रीका के 7वें सबसे अमिर कारोबारी गुप्ता परिवार के सदस्य अजय गुप्ता के खिलाफ पुलिस ने बृहस्पतिवार को गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है। गुप्ता परिवार के घर पर बुधवार को छापेमारी की गई थी, जिसके बाद से ही अजय फरार है।

 

कई क्षेत्रों में काम करती है गुप्ता बंधुओं की कम्पनी

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले गुप्ता बंधु अतुल, राजेश और अजय दक्षिण अफ्रीका 1993 में गए थे जहां उनका परिवार कम्प्यूटिंग, खनन, विमानन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और मीडिया समेत कई क्षेत्रों में कारोबार करता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गुप्ता बंधु 75 वर्षीय जैकब जुमा के करीबी मित्र हैं। राष्ट्रपति जुमा का बेटा, बेटी और उनकी एक पत्नी गुप्ता बंधु की कंपनी में काम भी करते हैं। जिसके चलते राष्ट्रपति जुमा पर कथित भ्रष्टाचार का आरोप लगा, जिसके बाद उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया।

 

अजय कानूनी रूप से भगोड़ा घोषित

बता दें कि भारतीय मूल के गुप्ता परिवार पर राष्ट्रपति जैकब जुमा के कार्यकाल के दौरान घोटाला करने का आरोप है, जिसमें राष्ट्रपति जुमा पर कथित घोटाले से नाम जुड़ जाने के कारण उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। दक्षिण अफ्रीकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश की पुलिस की क्राइम यूनिट द् हॉक के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि अजय कानूनन रूप से भगोड़ा घोषित अजय कानूनन रूप से भगोड़ा घोषित हो चुके हैं और उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका है।

 

अजय का भतीजा है सह आरोपी

गुप्ता परिवार पर घोटालों का आरोप लगते ही उनके भतीजे को भी मजिस्ट्रेट के सामने पेश होना पड़ा। अजय के भतीजे वरुण इस मामले में सह-आरोपी हैं। वरुण को बृहस्पतिवार को धोखा और चोरी के मामले में ब्लूमफोनटेन मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश होना पड़ा।

 

49 हजार करोड़ की सम्पति

बता दें कि गुप्ता बंधुओं की कुल संपत्ति 4900 करोड़ के आसपास है। गुप्ता परिवार दक्षिण अफ्रीका के 7वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में वहां विख्यात हैं। जहां उनका परिवार कम्प्यूटिंग, खनन, विमानन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और मीडिया समेत कई क्षेत्रों में कारोबार करता है। जुमा के उपर कथित तौर पर कृषि विभाग की तरफ से गुप्ता कंपनी को 28.5 लाख डालर देने का आरोप है। जिसके बाद भ्रष्टाचार के आरोपों में घिर जाने के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। उधर हाईकोर्ट ने फार्म की संपत्ति सील करने का आदेश दिया था।

 

राष्ट्रपति जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार का आरोप

दक्षिण अफ्रिका के राष्ट्रपति जुमा पर वित्तीय अनियमितता करने का आरोप लगाया गया है। वहीं उनपर राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप है। कहा गया है कि उनकी गुप्ता बंधुओं के साथ मिलीभगत है। विवादों में घिर जाने के बाद राष्ट्रपति जैकब ने इस्तीफा दे दिया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें