रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर पीएम मोदी सोमवार को रूस के सोचि शहर के दौरे पर गए थे. जहां उनकी राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने चौथी बार राष्ट्रपति बनने पर पुतिन को बधाई भी दी. 

अनौपचारिक दौरे पर रूस में पीएम मोदी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह अपने अनौपचारिक दौरे पर रूस के सोचि पहुंचे थे और वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. पुतिन ने मोदी की गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने नौका विहार भी किया.

पीएम मोदी ने पुतिन को राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई भी दी. उन्होंने कहा, ‘मुझे फोन पर बधाई देने का अवसर मिला था, लेकिन आज मिलकर बधाई देने का सौभाग्य मिला. भारत के सवा सौ करोड़ देशवासियों की ओर से भी आपको बहुत-बहुत बधाई. साल 2000 में पदभार संभालने के बाद से आपका भारत के साथ अटूट रिश्ता रहा है.’

prime minister narendra modi russia visit president putin

इस शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की.

आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साथ:

दोनों नेताओं ने वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकारपूर्ण सामरिक साझेदारी पर सहमति दी.

उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र सहित एक-दूसरे के साथ परामर्श और समन्वय को तेज करने का फैसला किया। प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र, एससीओ, ब्रिक्स और जी -20 जैसे बहुपक्षीय संगठनों के माध्यम से मिलकर काम करने की भी सहमति जताई.

दोनों नेताओं ने आतंकवाद और कट्टरपंथीकरण पर अपने चिंता व्यक्त की. उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खतरे से मुक्त वातावरण में शांति और स्थिरता बहाल करने के महत्व का समर्थन किया, और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की।

अटलबिहारी बाजपाई को किया याद:

इन वैश्विक मुद्दों के अलावा राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच भारत के एक ख़ास शख्स के बारे में बात ही. दोनों नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपाई को भी याद किया.

बता दें कि पीएम मोदी ने पुतिन के साथ बातचीत में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का 7 बार जिक्र किया. मोदी ने काला सागर में बोटिंग की और कुल मिलाकर सात घंटे पुतिन के साथ रहे.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ सिरिअस एजुकेशन सेंटर का दौरा भी किया।

जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने साल के अंत में भारत में आयोजित होने वाले 19 वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को आमंत्रित किया।

बहरहाल पीएम मोदी आज रूस के एक दिवसीय दौरे से लौट आये है.

सीएम योगी से कोई मतभेद नहीं- केशव प्रसाद मौर्य

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें