कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज छत्तीसगढ़ में जन सबोधन के दौरान कर्नाटक में सरकार बना रही भाजपा पर करारा हमला बोला है. राहुल गाँधी आज छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में जनस्वराज सम्मेलन कर रहे है. कर्नाटक चुनाव के बाद राहुल का यह पहला जन सम्मेलन हैं.

छत्तीसगढ़ में 2 दिवसीय दौर पर राहुल:

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर राजधानी रायपुर पहुंचे। यहां पर एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी और अमित शाह पर जमकर निशाना साधा। रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित जन स्वराज सम्मेलन में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, देश में एक डर का माहौल बना दिया गया  हमें डराया धमकाया जा रह है। यहीं नहीं उन्होंने अमित शाह पर बड़ा हमला बोला। राहुल ने कहा कि, एक हत्या का आरोपी देश की राष्ट्रीय पार्टी का अध्यक्ष है।

राहुल गाँधी के संबोधन की ख़ास बातें:

-इतिहास में पहली बार, हमने अनुसूचित जाति के 4 न्यायाधीशों को देखा, जो आम जनता को उन्हें समर्थन देने को कह रहे हैं.

-आम तौर से जनता न्याय के लिये सुप्रीम कोर्ट जाती है, 70 साल में पहली बार आपने देखा होगा कि सुप्रीम कोर्ट के जज जनता के पास आकर कह रहे हैं कि हमें दबाया जा रहा है, हम अपना काम नहीं कर पा रहे हैं.

-एक के बाद एक आरएसएस देश के स्वतंत्र संगठनों पर कब्जा कर रही हैं.

-बीजेपी और आरएसएस नहीं चाहते कि इस देश की आवाज हो। आजकल प्रेस के लोग भी डरकर बोलते हैं।

-बीजेपी भय का वातावरण बना रही है। वे दलितों, पिछड़े वर्गों और महिलाओं को उनका सपना पूरा नहीं करने देना चाहती हैं.

-आरएसएस और भाजपा नहीं चाहते कि इस देश की गरीब जनता की आवाज़ सुनी जाए| भाजपा और आरएसएस के लिये महिला का काम खाना बनाना है और कुछ नहीं, इनके लिये दलितों का काम सिर्फ सफाई करने का है, पढ़ने का नहीं.

किसानों को लेकर साधा निशाना:

-किसानों का कर्ज माफ नहीं होता लेकिन देश के 15 सबसे अमीर आदमियों का कर्ज माफ हो जाता है।

-विपक्ष के एक नेता ने कहा कि 40 साल से मैं कांग्रेस पार्टी के खिलाफ लड़ रहा हूं, लेकिन भाजपा और आरएसएस के सत्ता में आने के बाद मुझे बात समझ में आयी कि कांग्रेस पार्टी किस चीज़ के खिलाफ लड़ रही है.

SC की स्वतंत्रता का मुद्दा उठाया:

-आपको लग रहा है कि सुप्रीम कोर्ट पर आक्रमण हो रहा है, लेकिन असल में ये आक्रमण सीधा आपके ऊपर हो रहा है। आपके अधिकारों को छीना जा रहा है.

-हरियाणा में ये क्यों कहा गया कि पंचायती राज के लोगों को 8वीं या 10वीं पास होना चाहिए? ये प्रधानमंत्री, सांसद या विधायकों के लिये क्यों नहीं कहा गया?

-केवल छत्तीसगढ़ ही नहीं, जहां भी कांग्रेस पार्टी की सरकार होगी वहां हम पंचायती राज प्रतिनिधियों से बातचीत करके काम करेंगे.

-हमारी पूरी कोशिश होगी कि जितनी भी ताकत हो सकती है हम आपको देंगे.

-जल, जमीन और जंगल जहां आदिवासी रहते हैं, उनका है और इसका प्रबंधन आदिवासियों के हाथ में होना चाहिए

येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने पर किया ट्वीट:

इससे पहले राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर कहा कि बीजेपी स्पष्ट बहुमत न होने के बावजूद कर्नाटक में सरकार बनाने पर अड़ी है. यह संविधान के साथ मजाक है. आज जब भाजपा अपनी ‘पवित्र’ जीत का जश्न मना रही है, तब दूसरी तरफ भारत लोकतंत्र की हार पर शोक मनाएगा.

बता दें कि कर्नाटक में बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने के राज्यपाल के फ़ैसले के ख़िलाफ़ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में अर्ज़ी दाखिल की थी.

देर रात को इस पर सुनवाई हुई. कोर्ट ने कांग्रेस की अर्जी ख़ारिज कर दी है. तीन घंटे से ज़्यादा समय तक चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने कहा कि येदियुरप्पा पहले से तय समय पर ही शपथ लेंगे. येदियुरप्पा ने तय समय पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है.

आधी रात को कर्नाटक का नाटक पहुंचा SC, कल फिर होगी सुनवाई

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें