69वां गणतंत्र दिवस आज देश धूमधाम से मना रहा है. इस अवसर पर देश भर में जगह-जगह कई कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं. दिल्ली, लखनऊ, पटना, मुंबई, चेन्नई और जयपुर में भी कई कार्यक्रम और परेड का आयोजन किया गया है जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे. आज का खास आकर्षण दिल्ली के जनपथ पर होने वाली सैन्य परेड है जहाँ देश ने विश्व को अपनी ताकत से रूबरू कराया और साथ ही विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक झांकियों की एक झलक भी देखने को मिली. वहीँ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को चौथी पंक्ति में बैठने को भी कांग्रेस ने मुद्दा बनाया.

राहुल के बैठने की जगह को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष को गणतंत्र दिवस के समारोह के दौरान बैठने के लिए चौथी कतार में जगह दी गई और फिर बाद में छठी कतार में बैठाया गया जिससे कांग्रेस में खासी नाराज़गी है. कांग्रेस को जब ये ख़बर मिली तब उन्होंने इसे ओछी राजनीति कररा दिया. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर बोला हमला और कहा कि मोदी सरकार की ओछी राजनीति जग ज़ाहिर हो गई है. राहुल गांधी को पहले 4 और फिर छठी पंक्ति में बैठाया गया. हमारे लिये संविधान का उत्सव ही सर्व प्रथम है.
randeep surjewala

गरुड़ कमांडो को मरणोपरांत अशोक चक्र

पीएम मोदी ने आज अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ थल सेना प्रमुख विपिन रावत और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर फहराया ध्वज और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. वायु सेना के कमांडो ज्योती प्रकाश निराला (मरणोपरांत) को अशोक चक्र प्रदान किया गया. गरुण कमांडो ज्योति प्रकाश बारामुला हमले में शहीद हुए थे. बारामुला में लश्कर के दो आतंकियों को गरुण कमांडो ने ढेर कर दिया था. राष्ट्रपति कोविंद ने शहीद ज्योति प्रकाश के परिजनों को अशोक चक्र भेंट किया तो उनकी आंखों में आंसू छलक आए और वो रुमाल से अपनी आंखें पोछते दिखे.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें