राजस्थान के अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के साथ-साथ मांडलगढ़ विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गए थे. चुनाव से पहले माना जा रहा था कि राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. राजस्थान में इस साल चुनाव होने हैं. लोकसभा की दो सीटों पर और एक विधानसभा सीट पर हो रहे मतदान पर पार्टी की नजरें टिकी हुई हैं. वहीँ पश्चिम बंगाल में भी एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है. राजस्थान में बीजेपी के हाथ से लोकसभा सीट जाती दिखाई दे रही है. बजट से पहले उपचुनाव के परिणाम पर टिकी हुई हैं. मतगणना को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. मोदी सरकार को बजट से पहले राजस्थान में बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है.

राजस्थान में बीजेपी को झटका:

  • कांग्रेस अजमेर सीट से 17 हजार और अलवर सीट से 12 हजार वोट से आगे.
  • मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी 6500 वोट से आगे.
  • मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी 3072 वोट से आगे.
  • अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस 11439 वोटों से आगे.
  • अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 30595 वोट से  आगे चल रहे हैं. 

पश्चिम बंगाल में TMC का दबदबा

  • उलुबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमसी 6242 वोट से आगे.
  • नवपाड़ा विधानसभा सीट पर 9 राउंड की मतगणना पूरी. टीएमस को 65764 वोट मिले हैं. टीएमसी 41036 वोट से आगे चल रही है. सीपीएम को 24701, बीजेपी को 22452 और कांग्रेस को 7381 वोट मिले हैं.

बजट से पहले मोदी सरकार के लिए राजस्थान में बीजेपी की संभावित हार एक झटका है और इसी को देखते हुए कांग्रेस ने मुद्दा बनाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोलना शुरू कर दिया है कि अब देश केवल भाषण से नहीं चलेगा, देश में काम करके दिखाना पड़ेगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें