भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 27वीं पुण्यतिथि है. उनकी पत्नी और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत तमाम कांग्रेस नेताओं ने सुबह वीर भूमि जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

1991 में श्रीपेरुंबुडुर में आत्मघाती बम हमले में हुई थी हत्या:

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की आज 27वीं की पुण्यतिथि है। इस मौके पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

rajiv-gandhi-27th-death-anniversary-rahul-sonia-priyanka-pay-tribute

राहुल और प्रियंका के अलावा उनकी माँ सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, और रॉबर्ट वाड्रा समेत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी वीर भूमि पहुंचे. बता दे कि राजीव गांधी की समाधि दिल्ली में वीरभूमि पर स्थित है।

rajiv-gandhi-27th-death-anniversary-rahul-sonia-priyanka-pay-tribute

वहीं सुशील कुमार शिंदे और लोकसभा में नेता कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पूर्व पीएम राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

राहुल गांधी ने किया ट्वीट:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता की पुण्यतिथि के मौके पर ट्वीट कर उनके आदर्शों को याद किया. राहुल ने ट्वीट में लिखा, ‘मेरे पिता ने मुझे सिखाया कि नफरत उन लोगों के लिए जेल है जो इसे लेकर चलते हैं. आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं उन्हें धन्यवाद कहना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे सभी लोगों से प्यार और सम्मान करना सिखाया. एक बेटे का अपने पिता के लिए सबसे मूल्यवान उपहार. राजीव गांधी, हम सब आपसे प्यार करते हैं और आप हमेशा हमारे दिल में रहेंगे.’

बिहार के राज्यपाल ने बताया राजीव गांधी को ईमानदार:

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ‘एक अच्छे और ईमानदार व्यक्ति’ थे, जो अपने आसपास मौजूद गलत लोगों के चलते मुश्किल में पड़ गए. इस दौरान कांग्रेस ने हर किसी को आरएसएस के चश्मे से नहीं देखने को लेकर मलिक का शुक्रिया अदा किया.

rajiv-gandhi-27th-death-anniversary-rahul-sonia-priyanka-pay-tribute
पूर्व सांसद और मलिक भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. राजीव गांधी को लेकर उनका यह विचार भगवा पार्टी के कई नेताओं के विचारों से उलट है, जिन्होंने बोफोर्स कांड को लेकर कांग्रेस की आलोचना की है.

राज्यपाल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि सार्वजनिक जीवन में अगर आप गलत लोगों से घिरे रहते हैं तो यह अक्सर आपको नुकसान पहुंचाता है.

बोफोर्स घोटाले का जिक्र करते हुए मलिक ने कहा कि राजीव गांधी एक अच्छे और ईमानदार व्यक्ति थे, लेकिन वह कुछ गलत लोगों से घिरे हुए थे और उन्हें बचाने की कोशिश में संकट में पड़ गए. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी किन लोगों से घिरे हुए थे.

मलिक के इस बयान पर प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी प्रमुख कौकब कादरी ने कहा कि राज्यपाल की टिप्पणी इस बात को पुख्ता करती है कि लंबे समय तक बीजेपी से जुड़े रहने के बावजूद वह मूल रूप से एक समाजवादी हैं और उन्हें हर किसी को आरएसएस के चश्मे से देखने की आदत नहीं है.

बसपा सुप्रीमो मायावती का 9 माल एवेन्यू होगा नया ठिकाना

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें