नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘एडॉप्‍ट ए हेरिटेज’ के तहत देश की राजधानी दिल्ली में मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाए गए लाल किले में पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्‍मेदारी निजी हाथों में दे दी है. अब दिल्‍ली स्थित लाल किले की देखरेख डालमिया समूह करेगा. इस बात की जानकारी जैसे ही खबरों में आई,  तमाम लोग इसके पक्ष और विपक्ष में तर्क करने लगे. कुछ ने इस फैसले पर मोदी सरकार पर निशाना भी साधा. ऑल इंडिया इमाम एसोसिएशन के मौलाना साजिद रशीदी भी इस फैसले से नाराज नजर आए और उन्होंने सरकार को अपना निर्णय वापस लेने की सलाह दी.

ऑल इंडिया इमाम एसोसिएशन ने जाहिर की नराजगी:

इस फैसले पर मीडिया से बात करते हुए इमाम साजिद रशीदी ने कहा, “यह वास्तव में हमारी सरकार के लिए शर्म की बात है. वे एक मुस्लिम ऐतिहासिक स्मारक का ख्याल रखने में सक्षम नहीं हैं. वे एक मुस्लिम स्मारक का ख्याल रखने में नाकाम रहे हैं. जो हमारी इस्लामी संस्कृति का हिस्सा है. उन्होंने इस संपत्ति को अगले 5 वर्षों तक डालमिया समूह को सौंप दिया है. वे इस इमारत के रखरखाव में बुरी तरह विफल रहे हैं. सरकार सिर्फ एक किरायेदार है और डालमिया समूह मकान मालिक है. लाल किला भारतीय गौरव का प्रतीक है. यह वास्तव में शर्मनाक है और उन्हें अपना निर्णय वापस लेना चाहिए.”

राष्ट्रपति ने शुरू की योजना:

बता दें कि ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज स्कीम’ पिछले साल सितंबर में वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लॉन्च की थी. पांच करोड़ रुपये साल के हिसाब से डालमिया ग्रुप ने ‘मॉन्यूमेंट मित्राज़’ पांच साल के लिए ज्वाइन किया था. जिसके बाद साइट के संचालन, देखभाल और रख-रखाव के लिए सीमेंट कंपनी अन्य निजी क्षेत्र की कंपनियों की लीग में शामिल हो गई थी.

बता दें कि डालमिया ग्रुप ने ये कॉन्ट्रैक्ट इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर ग्रुप को हराकर जीता है. ये कॉन्ट्रैक्ट भी सरकार की ऐतिहासिक स्मारकों को गोद देने की स्कीम ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ का हिस्सा है.

23 मई से डालमिया ग्रुप शुरू करेंगा काम:

डालमिया ग्रुप संभवत: 23 मई से काम भी शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जाएगी. इस में यह खाका तैयार होगा कि कैसे लाल किले का विकास हो. हालांकि 15 अगस्त के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से पहले जुलाई में डालमिया ग्रुप को लालकिला फिर से सिक्योरिटी एजेंसियों को देना होगा. इसके बाद ग्रुप एकबार फिर से लाल किले को अपने हाथ में ले लेगा.

एमपी की राज्यपाल का भाजपा के लिए वोट मांगने पर विपक्ष का पलटवार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें