कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख आने से पहले कर्नाटक की सिद्धार्थमैया सरकार ने लिंगायत को हिन्दू धर्म से अलग धर्म का दर्जा देने का निर्णय लिया था. जिसके बाद से ही भाजपा लिंगायत को अपने पक्ष में करने के लिए प्रयासरत है.

मोहन भागवत ने किया कांग्रेस पर हमला:

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दार्थमैया के इस फैसले को राजनीतिक हतकंडा बताते हुए कांग्रेस को आड़ेहाथो लिया. आरएसएस प्रमुख ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा दिये जाने पर कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि धर्म के आधार पर बांटने वालों को वो कामयाब नहीं होने देंगे.

मोहन भागवत नागपुर के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने कहा की

”एक ही धर्म को मानने वाले हम सभी लोग अब संप्रदाय में भी बंट रहे हैं. बांटने वाले तो तैयार बैठे हैं क्योंकि उनको अपना आसुरीय धर्म निभाना है.”

मोहन भागवत ने कहा कि,” भेद के आधार पर दूसरों को चूस कर खाना ये राक्षसी प्रवृति है, राक्षसी धर्म है. उन लोगों को भगवान ने ऐसा ही बनाया है और वो ऐसा ही करेंगे. जिनको मानव धर्म निभाना है उनका काम है कि कितने भी ऐसे प्रयास हों वो आपस में ना बंटे.”

बता दे कि लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने की बात पर बीजेपी ने पहले ही कांग्रेस सरकार को धर्म को बांटने वाला करार दिया था. बीजेपी की लिंगायत में अच्छी पकड़ रही है. ऐसे में कांग्रेस सरकार का यह फैसला बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है.

गौरतलब है कि, कर्नाटक के इस चुनावी घमासान के बीच लिंगायत समुदाय बड़ा मुद्दा बन गया है. दरअसल कर्नाटक में इन दिनों लिंगायत समुदाय को लेकर घमासान मचा हुआ है. राज्य की सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायत-वीरशैव समुदाय को अलग अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा देने के लिए केंद्र से सिफारिश की है. हालांकि अब तक इस पर केंद्र की एनडीए सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है. इससे बीजेपी में भी हलचल शुरू हो गई है क्योंकि लिंगायत बीजेपी का निर्णायक वोटबैंक माना जाता है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कांग्रेस के ‘लिंगायत कार्ड’ का तोड़ ढूंढने सोमवार को कर्नाटक गए. राज्य में कुछ दिनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए शाह का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

बता दें कि बीजेपी ने लिंगायत समुदाय के इसी वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए राज्य के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा को अपना सीएम कैंडिडेट घोषित किया है. येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं.

भाजपा सांसद राजकुमार सैनी 15 अगस्त को नई पार्टी का करेंगे 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें