20 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में आज जोधपुर कोर्ट अपना आखिरी फैसला सुनाएगी. इस मामले में बॉलीवुड़ के दबंग सलमान खान के अलावा सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे के खिलाफ कोर्ट फैसला सुनाने वाली है. 1998 में सलमान पर 2 काले हिरणों का शिकार करने का आरोप था.  28 मार्च को इस मामले में आखिरी सुनवाई हुई थी. इसके बाद मुख्य न्यायधीश देव कुमार खत्री ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. अभिनेता सलमान खान इस मामले में मुख्य आरोपी हैं.

तब्बू, सैफ अली खान, नीलम, सोनाली बेंद्रे भी है आरोपी:

काला हिरण शिकार मामले की आज जोधपुर न्यायालय में सुनवाई होनी है. सलमान खान जोधपुर पहुंच चुके हैं. फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सन् 1998 में उन पर दो काले हिरणों के शिकार का मामला दर्ज किया गया था. अग़र उन पर लगे आरोप साबित होते हैं, तो उन्हें अधिकतम छह साल की सजा हो सकती है. अभिनेता सलमान खान के अलावा उनके को-एक्टर्स सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम भी इस मामले में आरोपी हैं. ये भी जोधपुर पहुंच चुके हैं.

11.30 बजे आएगा फैसला:

बता दे कि काला हिरण एक विलुप्तप्रायः प्रजाति है, इसे वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा-1 के तहत संरक्षण प्राप्त है. गवाहों के बयान के अनुसार 1 अक्टूबर 1998 की रात सलमान ने दो काले हिरणों का शिकार किया था. जिसके बाद विश्नोई समाज के लोगों ने सलमान के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. इस मामले में 12 अक्टूबर को पहली बार सलमान को हिरासत में लिया गया. जोधपुर ग्रामीण जिला मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री आज फैसला सुनाने वाले है. सलमान के साथ सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलम भी इस मामले में आरोपी है.  

लगी कौन सी धारा, कितने साल की सजा:

सलमान खान के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/51 और आईपीसी की धारा 148 के अंतर्गत सजा की मांग की है. सह आरोपियों सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली और दुष्यंतसिंह के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/52 के तहत सजा की मांग की गई है. अगर आज सलमान को सजा मिलती है तो उनको 6 साल की कैद मिल सकती है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें