केंद्र सरकार ने एसटी-एससी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के फैसले में पुनर्विचार याचिका दायर कर दी है. गौरतलब है की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनो ने आज भारत बंद बुलाया है. इसके अलावा दलितों का आन्दोलन उग्र होता जा रहा है.

केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं:

रवि शंकर प्रसाद: केंद्र नही एससी के फैसले से सहमत
रवि शंकर प्रसाद: केंद्र नही एससी के फैसले से सहमत

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एसएसी एसटी एक्ट में बदलाव को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर कर दी है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं है. इस मामले पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है, ‘’सरकार के बड़े वकील इस पूरे मामले में पैरवी करेंगे और तथ्यों को सही परिप्रेक्ष्य में रखेंगे.”

इस दौरान रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, ‘’सरकार में रहने के बावजूद कांग्रेस ने भीमराव अंबेडकर को सालों तक भारत रत्न क्यों नहीं दिया था.’’ प्रसाद ने कहा आरक्षण समेत किसी मुद्दे पर दलित हित पर सरकार आंच नहीं आने देगी. इस दौरान रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, ‘’सरकार में रहने के बावजूद कांग्रेस ने भीमराव अंबेडकर को सालों तक भारत रत्न क्यों नहीं दिया था.’’ प्रसाद ने कहा आरक्षण समेत किसी मुद्दे पर दलित हित पर सरकार आंच नहीं आने देगी.

वहीं दलितों के भारत बंद पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार और आरएसएस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है, ”दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना आरएसएस और बीजेपी के DNA में है. जो इस सोच को चुनौती देता है उसे वे हिंसा से दबाते हैं. हजारों दलित भाई-बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की माँग कर रहे हैं. हम उनको सलाम करते हैं.”

बता दे कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने SC-ST एक्ट के दुरुपयोग पर चिंता जताते हुए सीधे गिरफ्तारी नहीं करने का आदेश दिया है. इसके अंतर्गत पुलिस को 7 दिन के अंदर जांच के बाद कार्रवाई का आदेश है. इसके साथ ही गिरफ्तारी के लिए एसएसपी की मंजूरी जरूरी होगी. इस  एक्ट के तहत दर्ज केस में अग्रिम जमानत को भी मंजूरी दी गई है. एक्ट के तहत सरकारी अधिकारी गिरफ्तारी के लिए उच्च अधिकारी से मंजूरी जरूरी होगी.

भारत बंद, पुरे देश पर असर:

उत्तर प्रदेश के कई जिलो में उग्र हुआ प्रदर्शन, लखनऊ में दलित निकले सड़को पर.

मध्य प्रदेश के मुरैना में विरोध प्रदर्शन में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. हिंसा के उग्र होने के बाद यहां कर्फ्यू लगा दिया गया है.

मध्य प्रदेश के भिंड में बजरंग दल और भीम सेना के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. 5 लोग घायल हो गये है.

मध्य प्रदेश में धरा 144 लागू.

ग्वालियर में हिसक झड़प के बाद 4 थाना क्षेत्रों में लगा कर्फ्यू.

एससीएसटी एक्ट : प्रदर्शन हुआ उग्र
एससीएसटी एक्ट : प्रदर्शन हुआ उग्र

राजस्थान के बाड़मेर में दलित प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो वे उग्र हो गए.

प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को कर रही बल प्रयोग.

आन्दोलनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये.

बंद समर्थकों ने रेल पटरियों पर जमा लिया डेरा, जिसके बाद कई जगहों पर ट्रेनों की आवाजाही थम गई है

हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में आग लगा दी हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें